व्यवस्था का औचक निरीक्षण



www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news) www.facebook.com/teacherharyana



नई सरकार में अनिल विज साहब ही सही दिशा में ताबड़तोड़ काम करते नजर आ रहे है--Dalip

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने करनाल कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज का व्यवस्था का औचक निरीक्षण किया

करनाल: हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज, करनाल में व्यवस्था का औचक निरीक्षण किया, व्यवस्था की कमी के लिए जिम्मेवार डाक्टरों को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि लापरवाह डाक्टरों को किसी भी प्रकार से बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। मौके पर ही उन्होंने मरीजों का हालचाल पूछा, सभी वार्डों का दौरा किया, कॉलेज में शायद ही कोई जगह ऐसी बची हो जहां पर मंत्री ने गहनता से चैकिंग न की हो।

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री आज अचानक बिना किसी कार्यक्रम के करनाल के कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज में पहुंचे। उन्होंने कॉलेज में पहुंचकर व्यवस्था का पूरा जायजा लिया और हाजरी रजिस्ट्रर की गहनता से जांच की। सिविल सर्जन डा. वंदना भाटिया ने जैसे ही मंत्री से अपना परिचय दिया तो मंत्री जी ने उनसे पूछा कि आप कहां थे, उन्होंने जवाब दिया कि मैं अपने कार्यालय में थी जोकि रैडक्रास के भवन माल रोड पर स्थित है। उन्होंने मंत्री को जवाब दिया कि मैं यहां की इचार्ज नहीं हँू। सिविल सर्जन की बात सुनकर मंत्री ने कहा कि आप कहां की इंचार्ज हैं। सिविल सर्जन तो सामान्य अस्पताल का इंचार्ज होता है जब जिले में सामान्य अस्पताल ही नहीं है तो आप यहां क्या कर रहे हो। सिविल सर्जन के जवाब से असंतुष्ट होकर मंत्री ने तुंरत प्रभाव से सिविल सर्जन डा. वदना भाटिया का तबादला करने के आदेश दिए।

लगातार निरीक्षण के दौरान मंत्री ने मेडिकल कॉलेज में चल रहे अस्पताल की ओपीडी के सभी कमरें, डिस्पैंसरी, सभी वार्ड, ऑपरेशन थियेटर, नशा मुक्ति केन्द्र, ट्रामा सैंटर तथा शौचालयों का निरीक्षण किया। मंत्री ने सबसे पहले ओपीडी के कमरों में ईलाज करवा रहे मरीजों से बातचीत की और पूछा की आपको कोई परेशानी तो नहीं आ रही है, दवाईयां जो डाक्टर लिखते हैं वो दवाईयां क्या आपको अस्पताल से मिल जाती हैं। इस पर मरीजों ने मंत्री को बताया कि कुछ दवाईयां डाक्टर बाहर की लिख देते हैं ये सुनते ही मंत्री ने मरीज के हाथ से उसकी ओपीडी स्लीप लेकर उसकी फोटोस्टेट करवाई और कहा कि इस मामले की पूरी जांच करवाई जाएगी तथा मौके पर ही डाक्टरों को निर्देश दिए कि जब दवाएं कॉलेज में हैं तो बाहर से मंगवाने के लिए क्यों लिखते हैं इसका जवाब दें मौके पर कई डाक्टर जवाब न दे सके और बगले झांकने लगे।

मंत्री ने अस्पताल के सभी तलों पर जाकर व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया और वहां पर उपचाराधीन मरीजों से बातचीत कर उनका हालचाल जाना। निरीक्षण के दौरान अचानक मंत्री मैडिकल कॉलेज की छत पर जाने लगे तभी छत का दरवाजा बंद था और उसकी चाबी नहीं मिल रही थी। इस पर मंत्री काफी देर तक सीढि़यों पर खडे़ रहे तथा बाद में चाबी आने पर दरवाजा खुला। छत पर पहुचते ही मंत्री ने पानी की टैकियां चैक की इन टैकियों पर ना तो ढक्कन थे और पानी खुले में चल रहा था। इस पर मंत्री ने खुद सीढ़ी पर चढ़कर खुली टैंकी को देखा और कहा कि इसमें तो बहुत गंदगी है और काई जमी हुई है। यह पानी पीने के लायक नहीं है। इससे ठीक होने के लिए आने वाले मरीज ओर भी बीमार हो जाएंगे। इस पर मंत्री ने कड़ा संज्ञान लेते हुए सैनेटरी इस्पेक्टर तिलक राज को अपनी डयूटी के प्रति कोताही बरतने पर सस्पेंड कर दिया। यही नहीं मंत्री ने फूड सप्लाई अधिकारी को कहा कि इस पानी का सैंपल लें और इसकी रिपोर्ट मुख्यालय को भेजने के निर्देश दिए। यहीं पर मंत्री ने उप सिविल सर्जन डा. योगेश शर्मा को कहा कि आपकी क्या डयूटी बनती है, मंत्री ने डाक्टर योगेश शर्मा को भी व्यवस्था ठीक न होने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया और कहा कि जवाब संतोषजनक नहीं हुआ तो कार्रवाई की जाएगी। भविष्य में इस तरह की लापहरवाही कतई सहन नहीं की जाएगी।

इसके बाद मंत्री ओपीडी स्लिप कांऊटर व डिस्पैंसरी में पहुंचे यहां पर मंत्री ने हाजिरी रजिस्ट्रर के साथ-साथ स्टाक रजिस्ट्रर भी चैक किया और पूछा कि जो दवाईयां एक्सपायर हो जाती है उनका आप क्या करते हो तथा उनका रजिस्ट्रर कहां पर है। इस पर फार्मसिस्ट पुनित काम्बोज ने कहा कि वर्ष 2011 के बाद कोई भी एक्सपायरी दवाई यहां नहीं है। यह सुनते ही मंत्री तैश मे आ गए और कहा कि मुझे लगता है यहां सब कुछ ठीक नहीं चल रहा, ऐसा हो ही नहीं सकता कि सभी दवाईयां मरीजों को दे दी जाएं कुछ न कुछ दवाईयां तो बचती ही हैं उनका स्टाक कहां है, उनकी एंट्री कहां है ये सब दिखाया जाए। इस मौके पर उन्होंने स्टोर खुलवाकर भी देखा। मंत्री ने सम्बन्धित अधिकारियों को कहा कि वर्ष 2011 से लेकर अबतक जो-जो दवाईयां आई हैं उसकी पूरी जानकारी की रिपोर्ट मेरे चण्डीगढ़ कार्यालय में भिजवाएं।

इसके बाद मंत्री उस कमरे में पहुंचे जहां पर सभी डाक्टर अपनी हाजिरी लगाते हैं। मंत्री ने रजिस्ट्रर को जब देखा तो रजिस्ट्रर में कई डाक्टरों की हाजरी नहीं लगी हुई थी तथा कई डाक्टरों के नाम के सामने हाजरी की जगह रजिस्ट्रर पर डोट का निशान था। रजिस्ट्रर पर डोट (बिन्दू) का निशान देखते ही मंत्री ने कहा कि ये डाक्टर कहां पर हैं जिसका सम्बन्धित डाक्टरों के पास कोई जवाब नहीं था और मंत्री ने कहा कि रजिस्ट्रर में डोट का मतलब शायद फरलो होता है, यह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। मंत्री ने रजिस्ट्रर में हाजरी के नाम पर जिन डाक्टरों के नाम के सामने ज्यादा डोट लगे हुए थे उनके बारे में डा. योगेश शर्मा से पूछा कि ज्यादा डोट लगने का मतलब लम्बी फरलो होता है क्या या कुछ इसमें और नजर आता है। मंत्री ने तुंरत उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी करने के लिए निर्देश दिए। इन डाक्टरों में 11 डाक्टर तथा 5 स्टाफ के सदस्य शामिल हैं। मंत्री ने जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र की इंचार्ज डा. कांता को कहा कि बिना बात के किसी व्यक्ति को परेशान न किया जाए यदि मुझे कोई शिकायत मिली तो कार्रवाई होगी। मंत्री ने नशा मुक्ति केन्द्र से सम्बन्धित अधिकारियों से कहा कि वे अब तक केन्द्र में भर्त्ती किए गए लोगों की संख्या बताएं कि किस महीने में कितने लोगों का ईलाज किया गया है और उन्हें कितने दिन तक यहां रखा गया है सही रिपोर्ट नहीं मिली तो कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कॉलेज में निर्माण सामग्री को लेकर कार्यकारी अभियंता पीडब्लयूडी को मौके पर बुलाकर कहा कि कॉलेज में जो सिमेंट के ब्लाक लगाए जा रहे हैं उनका तुंरत सैंपल भरकर गुणवत्ता को जांचा जाए इस कार्य में किसी भी प्रकार की मिलीभगत नहीं होनी चाहिए। मंत्री ने पानी के सैंपल भी लिए और अपनी गाड़ी में रखवा लिए।

इस अवसर पर कल्पना चावला मैडिकल कॉलेज के निदेशक डा. सुरेन्द्र कश्यप, कल्पना चावला मैडिकल कॉलेज के डिप्टी मैडिकल अधीक्षक डा. पियूष शर्मा, सीएमओ डा. वंदना भाटिया, मुख्यमंत्री के कैंप आफिस के ओएसडी अमरेन्द्र सिंह, पूर्व उद्योग मंत्री शशि पाल मैहता, बीजेपी के प्रवक्ता जगमोहन आनंद, प्रदेश महामंत्री चन्द्र प्रकाश कथूरिया, निगम पार्षद विनोद तितोरिया, दीपक धवन, जगदेव पाढा, प्रवेश गाबा, मुकेश अरोड़ा, ईलम सिंह, राजेश शर्मा, राकेश नागपाल, अशोक भंडारी, प्रवीन लाठर, यशपाल ठाकुर सहित कई अन्य व्यक्ति उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.