बिना लाइन में लगे ऎसे बनवाएं अपना आधार कार्ड How to make aadhar online



www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news) www.facebook.com/teacherharyana

अब आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको लंबी लाइन में लगकर घंटों इंतजार करने की जरूरत नहीं पड़ने वाली है। यूआईडीएआई एक ऎसी स्कीम लेकर आई है जिसके तहत आधार कार्डअपॉइंटमेंट के लिए आप अपनी मर्जी के अनुसार दिनांक और समय भी चुन सकते हैं। इससे आपका समय बचेगा साथ ही लाइन में लगने की दिक्कत का भी सामना नहीं करना पड़ेगा



यूआईडीएआई ने आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए नया और अनोखा अपॉइंटमेंट लेटर ऑनलाइन जारी किया है। यहां से कोई भी नागरिक अपना आधार कार्ड बनवाने के लिए इच्छानुसार दिनांक और समय चुनकर अपॉइंटमेंट ले सकते हैं। इसके लिए सिर्फ आपको यूआईडीएआई की वेबसाइट पर दिया गया "अपॉइंटमेंट फोर आधार एनरोलमेंट" फॉर्म भरना है। इसका एक और फायदा ये भी है कि आप न सिर्फ अपना बल्कि अपने सभी परिवार वालों के लिए एक ही दिन और समय का अपॉइंटमेंट भी ले सकते हैं।






इस फॉर्म के तीन कॉलम-1. डिटेल, 2. सेंटर और 3. डेट/टाइम को भरकर पूरा करना है। सबसे पहले आपको डिटेल कॉलम में दिए नाम, ईमेल, मोबाइल नं. तथा व्यक्तियों की संख्या भरना है। इसके बाद सेंटर कॉलम में स्टेट, डिस्ट्रिक्ट, एनरोलमेंट सेंटर तथा लोकेलिटी/एरिया भरना है। दिनांक और समय के तीसरे कॉल में आपको डेट, टाइम भरना है तथा उसमें सबसे नीचे दिया गया वेरिफिकेशन कोड खाली बॉक्स में डालना है। ये सब काम करने के बाद आपको फॉर्म के सबसे नीचे दांयी तरफ दिए गए "फिक्स अपॉइंटमेंट" बटन पर क्लिक करना है। यह सूचना यूआईडीएआई की वेबसाट पर सेव हो जाएगी जिसका आप प्रिंट आउट भी ले सकते हैं। हालांकि इससे पहले आप सेंटर कॉलम में दिए गए चैक अवेलिबिलिटी पर क्लिक चैक करना होगा कि आप द्वारा चुना गया समय और दिनांक डिपार्टमेंट कार्य दिवस में हैं या नहीं। इसमें एक और खास बात ये है कि यूआईडीएआई ने फिलहाल यह सेवा देश कुछ ही राज्यों और शहरों में शुरू की है जिसें भ्भी आपको चैक करना होगा। हालांकि धीरे-धीरे इसमें देश के सभी राज्यों शहरों को जोड़ा जा रहा है।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.