पहली जनवरी से आप घर बैठे ही पुलिस में शिकायत दर्ज



www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news) www.facebook.com/teacherharyana
http://haryanapolice.nic.in/
नये साल से यानी पहली जनवरी से आप घर बैठे ही पुलिस में शिकायत दर्ज करवा सकेंगे। बृहस्पतिवार से प्रदेश के सभी जिलों में ऑनलाइन पुलिस केस दर्ज करवाने की सुविधा शुरू हो जाएगी।
केंद्र सरकार की देश के सभी थानों को आपस में जोड़ने की योजना के तहत मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर पहली जनवरी को पंचकूला में हरियाणा पुलिस के वेबपोर्टल ‘हरसमय’ का शुभारंभ करेंगे। इसी पोर्टल के जरिये आप घर बैठकर भी शिकायत दर्ज करवा सकेंगे। अापकी शिकायत के प्रमाण के तौर पर पुलिस विभाग आपको ईमेल से सूचना देगा। उस पर की गई कार्रवाई की जानकारी भी ईमेल से आपको भेजी जाएगी।
प्रदेश के सभी 373 थानों और 140 कार्यालयों को ‘हरसमय’ से कनेक्ट किया गया है। इसमें पुलिस महानिदेशक कार्यालय से लेकर सभी विंग के पुलिस महानिदेशक, एडीजीपी, आईजी, रेंज आईजी, पुलिस आयुक्त, डीएसपी सहित सभी कार्यालय आपस में कनेक्ट रहेंगे। इसके लिए हरियाणा पुलिस ने थानों व कार्यालयों में 3600 कंप्यूटर लगाए हैं। इन सभी कंप्यूटरों को नेट के माध्यम से आपस में कनेक्ट किया गया है। बिजली जाने के बाद भी कार्य बाधित न हो, इसके लिए सभी थानों एवं कार्यालयों में जेनरेटर मुहैया करवाए गए हैं।
देशभर के थानों को कनेक्ट करने की योजना : पंचकूला-अंबाला के पुलिस आयुक्त ओपी सिंह का कहना है कि यह योजना केंद्र सरकार की है। इसके तहत देश के सभी राज्यों की पुलिस को आपस में जोड़ा जा रहा है। किसी भी अपराधी की जानकारी के लिए पुलिस को टेलीफोन करने या फिर किसी दूसरे राज्य में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
ऐसे दर्ज करवाएं शिकायत
कंप्यूटर पर हरियाणा पुलिस व जिला पुलिस के वेबपोर्टल ‘हरसमय’ खोलिए। आपके सामने जिले की आॅप्शन आएगी। जिले का चयन करने के बाद थाने का नाम सलेक्ट करना होगा। आपके इलाके के थाने का नाम आते ही आप उसमें अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेंगे। शिकायत के साथ आपको अपना नाम, पता, टेलीफोन नंबर और ईमेल एड्रेस देना होगा। शिकायत दर्ज होने के तुरंत बाद आपके ईमेल पर इसकी सूचना आ जाएगी।
http://haryanapolice.nic.in/

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.