सरप्लस होने पर बाहर होंगे गेस्ट टीचर



www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news) www.facebook.com/teacherharyana

सरप्लस होने पर बाहर होंगे गेस्ट टीचर
सरप्लस होने की स्थिति में वहां से सबसे पहले जूनियर गेस्ट टीचर हटेंगे। स्थाई अध्यापकों को राहत मिलेगी। विशेषकर 70 प्रतिशत विकलांग, विधवा, तलाकशुदा गेस्ट टीचर को सरप्लस नहीं किया जाएगा। पहले रेगुलर टीचर को सरप्लस हो रहे थे। यदि कोई वरिष्ठ जेबीटी अध्यापक के स्थान पर कोई अन्य जेबीटी सरप्लस होना चाहता है तो दोनों अध्यापक लिखित में सहमति दे सकते हैं। शिक्षकों को मिली बहुत बड़ी राहत


नई छात्र-अध्यापक अनुपात नीित ने दूर किया दिमागी तनाव
सरप्लस होने पर बाहर होंगे गेस्ट टीचर
यह रहेगा नया अनुपात
अनिल बंसल | सोनीपत

शिक्षाविभाग ने शिक्षकों को बहुत बड़ी राहत दी है। रेशेलाइजेशन के प्रभाव में आकर जिन शिक्षकों पर तबादले की तलवार लटक रही थी उस पर नई छात्र-अध्यापक अनुपात में उन्हें तनाव मुक्त करने का काम किया है। हालांकि यहां शिक्षा विभाग ने गजब काम भी किया है। जहां पहले 20 बच्चों पर एक शिक्षक को रखा है तो फिर हर चरण में पहले की तरह ही कोई बदलाव नहीं कर हर तीस छात्रों पर शिक्षक की ही जिम्मेदारी रहेगी।
30सितंबर 2014 के आधार पर हुआ रेशेलाइजेशन : विभागीयजानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग ने जेबीटी अध्यापकों का रेशेलाइजेशन कर दिया है। यह रेशनेलाइजेशन 30 सितंबर 2014 की छात्र संख्या के आधार पर किया गया है। इसके मुताबिक अब एक अध्यापक को करीब 20 विद्यार्थी पढ़ाने होंगे। इस आधार पर अध्यापक तैनात किए जाएंगे। पिछले साल यह रेशो 30:1 का था, यानि की 30 विद्यार्थियों पर एक अध्यापक। नए रेशो संबंधी जानकारी सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को 10 जनवरी से पहले दी जानी है।
सरप्लस होने की स्थिति में वहां से सबसे पहले जूनियर गेस्ट टीचर हटेंगे। स्थाई अध्यापकों को राहत मिलेगी। विशेषकर 70 प्रतिशत विकलांग, विधवा, तलाकशुदा गेस्ट टीचर को सरप्लस नहीं किया जाएगा। पहले रेगुलर टीचर को सरप्लस हो रहे थे। यदि कोई वरिष्ठ जेबीटी अध्यापक के स्थान पर कोई अन्य जेबीटी सरप्लस होना चाहता है तो दोनों अध्यापक लिखित में सहमति दे सकते हैं।
विभाग ने आरटीई के नियमों को दरकिनार किया है। नए रेशो में 151 से 200 छात्र होने पर 4 जेबीटी एक हैड टीचर का अनुपात रखा है। इतने छात्रों के लिए 5 टीचर एक हेड टीचर रखे जाने का नियम है। नर्सरी कक्षा को शामिल नहीं किया गया।'' दिनेश,प्रवक्ताहरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ।
छात्र संख्या अध्यापक
120 एक जेबीटी
21 60 दो जेबीटी
61 90 तीन जेबीटी
91 120 चार जेबीटी
121 150 पांच जेबीटी
151 200 4 जेबीटी,1 हेड टीचर
201 240 5 जेबीटी,1 हेड टीचर
241 280 6 जेबीटी,1 हेड टीचर

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.