कंप्यूटर शिक्षकों की होगी भर्ती


www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news) www.facebook.com/teacherharyana
कंप्यूटर शिक्षकों की होगी भर्ती
चंडीगढ़, 24 जून (ट्रिन्यू)
अम्बाला छावनी में बुधवार को कंप्यूटर शिक्षक स्वास्थ्य मंत्री अनिल िवज के निवास पर उनसे बातचीत करते हुए। -प्रदीप मैनी
प्रदेश सरकार अब सरकारी स्कूलों के लिए कंप्यूटर शिक्षकों व लैब सहायकों की सीधी भर्ती करेगी। इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। कंप्यूटर शिक्षा के लिए प्राइवेट (निजी) कंपनियों की जगह शिक्षा विभाग खुद भर्ती करेगा। यही नहीं, अभी तक बिना पदों के भर्ती होती रही थी, लेकिन अब सरकार कंप्यूटर शिक्षकों व लैब सहायकों के पदों का सृजन करके भर्ती करेगी। इसके लिए बाकायदा वित्त विभाग से मंजूरी ली जाएगी ताकि शिक्षकों व सहायकों के वेतन में किसी प्रकार की दिक्कत न आए।
इधर, लैब सहायक पिछले कई महीनों से पंचकूला के सेक्टर-5 स्थित शिक्षा सदन के पीछे अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे हैं।
सरकार से जुड़े सूत्रों का कहना है कि कंप्यूटर शिक्षकों व लैब सहायकों को विभाग द्वारा की जानी वाली भर्ती में प्राथमिकता दी जाएगी। बताते हैं कि उनके अनुभव के अलग से नंबर सीधी भर्ती में रखने का प्रावधान किया जाएगा। भरोसेमंद सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से कंप्यूटर शिक्षकों व लैब सहायकों के नये पदों के सृजन को मंजूरी दी जा चुकी है। दोनों ही पदों की संख्या तीन-तीन हजार के करीब होगी। स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षा की योजना केंद्र सरकार की मदद से शुरू की गई थी। सीएम के ओएसडी जवाहर यादव ने बताया कि अब कंप्यूटर शिक्षकों व लैब सहायकों की सीधी भर्ती होगी। कंपनियों की जगह इनकी भर्ती पदों का सृजन करके विभाग के माध्यम से की जाएगी।
3 कंपनियों के पास था ठेका
पूर्व की हुड्डा सरकार के कार्यकाल के दौरान कंप्यूटर शिक्षकों की नियुक्ति निजी कंपनियों के माध्यम से की गई थी। सरकार ने तीन कंपनियों को कंप्यूटर शिक्षा का ठेका दिया था। इन कंपनियों ने जब नियमों का उल्लंघन किया तो सरकार ने इनके खिलाफ कार्रवाई भी की। राज्य की मौजूदा खट्टर सरकार ने तीनों कंपनियों को ब्लैक लिस्ट कर दिया था।
भाजपा अपना वादा पूरा करे
अम्बाला (निस) : पिछले कई दिनों से प्रदर्शन कर रहे कंप्यूटर टीचरों का एक शिष्टमंडल आज स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज से उनके निवास पर मिला। विज ने उन्हें आशवासन दिया कि वह इस मामले में मुख्यमंत्री से बात करेंगे। एसोसिएशन के प्रांतीय अध्यक्ष बलराम धीमान ने बताया कि चुनाव से पहले भाजपा के सभी नेताओं ने वादा किया था कि सभी कंप्यूटर शिक्षकों को पक्का किया जाएगा। इसके विपरीत सत्ता संभालने के बाद 23 मार्च 2015 को इन शिक्षकों की सेवाएं समाप्त कर दी गई, इसके बाद इन नौकरी से हटाए गए कंप्यूटर शिक्षकों ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.