HTET will be subjective from 2016 .,2016 से एचटेट होगा विषयपरक


www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news) www.facebook.com/teacherharyana
2016 से एचटेट होगा विषयपरक
शाहनवाज आलम
गुड़गांव। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड और शिक्षा निदेशालय हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (एचटेट) को बहुविकल्पीय (ऑब्जेक्टिव) के बजाय विषयपरक (सब्जेक्टिव) करने पर मंथन कर रहा है। स्कूलों में बेहतर शिक्षकों की जरूरत को देखते हुए यह कवायद की जा रही है।
2016 में होने वाली परीक्षा में इसे लागू कर दिया जाएगा। ऐसे में अगले साल यह परीक्षा छात्रों के लिए कठिन हो सकती है।
बता दें कि 2008 से लेकर अगस्त 2015 तक आयोजित होने वाली हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा में छात्रों से बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जा रहे हैं।
शिक्षा विभाग का मानना है कि बहुविकल्पीय प्रश्न में छात्र तुक्का लगाते हैं, जिससे वे अक्सर पात्रता परीक्षा तो पास कर लेते हैं, लेकिन विषयों की गहराई से जानकारी उन्हें नहीं होती। ऐसे में जब ये छात्र शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित भर्ती परीक्षा और साक्षात्कार में शामिल होते हैं तो फेल हो जाते हैं। एचटेट को सब्जेक्टिव करने से छात्रों की विषय की पकड़ का आकलन आसानी से होगा। ऐसे में भर्ती परीक्षा और साक्षात्कार के वक्त विभाग के पास योग्य छात्र ही पहुंचेंगे। बहुविकल्पीय प्रश्नों के हटने से प्रश्नपत्र का पैटर्न भी बदल जाएगा। विभागीय अधिकारी के मुताबिक प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए आयोजित एचटेट लेवल-1 में बदलाव नहीं किया जाएगा। एचटेट के लेवल-2 और लेवल-3 में बदलाव किया जा सकता है। लेवल-2 में गणित एवं विज्ञान और सामाजिक विज्ञान और लेवल-3 में स्नातकोत्तर के विषय की विषयपरक परीक्षा ली जाएगी। इसमें पूरा पेपर दो भागों में बांटा जाएगा। पहले भाग में बाल विकास एवं शिक्षा विज्ञान, हिंदी और अंग्रेजी के प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं पेपर-2 में छात्रों से जरूरी योग्यता पर आधारित डिग्री के विषय से प्रश्न पूछे जा सकते हैं। पेपर-2 में लघु, दीर्घ और निबंधात्मक प्रश्न पूछे जाने पर बोर्ड विचार कर रहा है।
-----------------
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड और शिक्षा निदेशालय कर रहा इस पर मंथन
-सरकारी स्कूलों में बेहतर शिक्षकों की जरूरत को देखते हुए की जा रही कवायद
सरकारी स्कूलों में बेहतर शिक्षा देने के लिए अच्छे शिक्षकोंकी जरूरत है। बहुविकल्पीय प्रश्नों के माध्यम से उनकी योग्यता का आकलन करने में थोड़ी मुश्किल होती है। इसलिए अगले साल से एचटेट में सब्जेक्टिव पर विचार किया जा रहा है। यह अभी प्राथमिक चरण में है।
-टीसी गुप्ता, प्रधान सचिव, हरियाणा शिक्षा विभाग

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.