यूपी के छह जिलों से बने हरियाणा के फर्जी एसएलसी,प्रदेश में कहां-कहां खपे फर्जी सर्टिफिकेट


यूपी के छह जिलों से बने हरियाणा के फर्जी एसएलसी

अलीगढ़ में बने सबसे ज्यादा 1918 स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट
प्रदेश में कहां-कहां खपे फर्जी सर्टिफिकेट
अमर उजाला ब्यूरो
भिवानी। फर्जी एसएलसी (स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट) के फेर में फंसकर अपना रिजल्ट रद कराने वाले हरियाणा के लगभग 2600 परीक्षार्थियों के फर्जी सर्टिफिकेट यूपी के छह जिलों के स्कूलों में तैयार हुए थे। सबसे ज्यादा 1918 फर्जी एसएलसी यूपी के अलीगढ़ जिले से बने। मथुरा, बागपत, मेरठ, प्रतापगढ़, अलीगढ़ और आजमगढ़ जिलों में भी फर्जीवाड़े का खेल हुआ। जिस तरीके से हरियाणा के प्राइवेट स्कूलों ने यूपी के स्कूलों से बड़े पैमाने पर फर्जी एसएलसी बनवाए हैं, इसमें किसी बड़े रैकेट के शामिल होने की संभावना है।
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की जांच में यह बात सामने आई। शिक्षा बोर्ड के सूत्र ने बताया कि यूपी से छह जिलों के प्राइवेट स्कूलों से ज्यादातर फर्जी एसएलसी जारी हुए। नौंवी कक्षा के फर्जी एसएलसी के आधार पर बच्चों ने दसवीं कक्षा के लिए आवेदन किया। इन सर्टिफिकेट पर यूपी शिक्षा विभाग के किसी सक्षम अधिकारी के साइन न होने से हरियाणा शिक्षा बोर्ड प्रशासन को शक हुआ। जांच हुई तो धांधलेबाजी की परत उघड़ती चली गई।
इन फर्जी सर्टिफिकेट के आधार पर दसवीं कक्षा पास करने वाले परीक्षार्थियों पर हरियाणा बोर्ड ने कार्रवाई की और इनका रिजल्ट क्वेश (निरस्त) कर दिया। लेकिन, सर्टिफिकेट जारी करने वाले यूपी के प्राइवेट स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई की बात इसलिए दब गई कि एक तो हरियाणा बोर्ड के अधिकार क्षेत्र में नहीं है। दूसरा, बोर्ड इसलिए एक्शन मोड नहीं आया है कि फर्जी सर्टिफिकेट पर यूपी शिक्षा विभाग के किसी सक्षम अधिकारी के साइन नहीं हैं। फर्जीवाड़े का यह मामला बेशक दो राज्यों से जुड़ा है, लेकिन यूपी में गलत काम करने वालों पर कार्रवाई तो बनती ही है।
फैक्ट फटाफट
यूपी में किस जिले से कितने जारी हुए फर्जी एसएलसी
•फरीदाबाद के 54 स्कूलों के 410 छात्र फर्जीवाड़े में शामिल हुए
•सोनीपत के 39 स्कूल के 220 और भिवानी के 38 स्कूलों के 180 बच्चों ने बनवाए फर्जी एसएलसी

www.facebook.com/teacherharyana (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.