Inter district transfer HARYANA 2015


शिक्षा मंत्री के ट्रांसफर सॉफ्टवेयर को सीएम की हां का इंतजार

सीएम डेमो देख चुके हैं, सीएम की हरी झंडी मिलते ही शिक्षकों को ट्रांसफर के लिए नेताओं के चक्कर काटने की जरूरत नहीं रहेगी
check list here Here
(Download)
एक माह से यह फाइल सीएम के पास, अब जल्द आॅनलाइन ट्रांसफर नीति को मिल सकती है हरी झंडी
रामबिलास शर्मा ने की 5 हजार अध्यापकों की ट्रांसफर, शिक्षा विभाग के पास पहुंची ट्रांसफर की यह बड़ी लिस्ट

चंडीगढ़। शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बात पर यकिन कर लें तो बहुत जल्द शिक्षा विभाग एक ऐसी ट्रांसफर पॉलिसी बनाने जा रहा है कि उसके बाद किसी अध्यापक को नेताओं के यहां चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
http://teacherharyana.blogspot.in/2012/10/inter-district-transfer-policy-of.html
शिक्षा मंत्री पंडित  रामबिलास शर्मा ने इसके लिए एक साफ्टवेयर तैयार करवाया है, इससे अध्यापक आॅनलाइन ही अपनी ट्रांसफर के लिए आवेदन कर सकेगा। करीब एक माह पहले शर्मा इस साफ्टवेयर की पूरी डिटेल मुख्यमंत्री मनोहर लाल को भेज चुके हैं, सीएम ने इसका डेमो भी देख लिया है। अब पंडित रामबिलास को केवल सीएम की हां का इंतजार है।
चूंकि, शिक्षा विभाग में पूरा सीजन ट्रांसफर का खेल चलता रहता है, पूर्व में भी एक ट्रांसफर नीति बनाई गई थी, लेकिन उस समय सरकार के लोग ही ट्रांसफर नीति में छूट देकर अपने चेहतों को मनपंसद स्टेशन देते रहे हैं। शिक्षा विभाग ने इन सारी बातों से निजात दिलाने के लिए यह साफ्टवेयर तैयार किया है। जिसमें शिक्षक आॅनलाइन अपनी ट्रांसफर नीति के लिए आवेदन कर सकेंगे, जिसमें  कुछ जरूरी मानदंड पूरे करने होंगे नहीं तो साफ्टवेयर अप्लीकेशन ही नहीं स्वीकार करेगा।

उधर, शिक्षा मंत्री ने हाल ही में करीब 5 हजार अध्यापकों की ट्रांसफर की बहुत बड़ी फाइल शिक्षा विभाग को भेज दी है। यह ट्रांसफर जब होंगे तो पूरे प्रदेश के शिक्षकों में खलबली मच जाएगी, क्योंकि शर्मा की यह आज तक की सबसे बड़ी   ट्रांसफर लिस्ट है।
उल्लेखनीय है कि शर्मा अपने नौ माह के कार्यकाल में करीब 2 हजार शिक्षकों की पहले ही बदली कर चुके हैं। हांलाकि शर्मा ने अभी तक प्रदेश में मात्र एक ही डीईओ को बदला। मनोज कौशिक जो पंचकूला शिक्षा विभाग के मुख्यालय पर तैनात थी, उसको शर्मा ने सरकार बनते ही गुड़गांव में डीईओ लगाया। इसके अलावा 20 जिलों में जो पूर्व सरकार के जिला शिक्षा अधिकारी थे, शर्मा उनसे ही काम ले रहे हैं।

वहीं, इन नौ माह में 50 के करीब खंड शिक्षा अधिकारी और डिप्टी डीईओ की ट्रांसफर की गई है। इसके अलावा शिक्षा मंत्री ने हाल ही में 222 कालेज लेक्चरर की भी ट्रांसफर की है। ये वे लेक्चरर हैं जो शहरों में तैनात थे और ग्रामीण क्षेत्र की उन्होंने आज तक नौकरी नहीं की थी।
स्कूल लेक्चरर हो या कालेज लेक्चचर हर कोई गांव की बजाए शहरों में ही पोस्टिंग चाहते हैं, इससे ग्रामीण इलाकों में शिक्षा का स्तर निरंतर गिर रहा है। उसको देखते हुए रामबिलास ने इन कालेज लेक्चचर को गांवों में भेजा है। इनमें से कुछ कालेज लेक्चरर अब डेपूटेशन के लिए इधर-उधर चक्कर काट रहे हैं।

शिक्षा विभाग हमेशा से ट्रांसफरों के लिए बदनाम रहा है, उसको देखते हुए नई ट्रांसफर पॉलिसी बना रहे हैं ताकि किसी को इस काम के लिए इधर-उधर चक्कर ना लगाने पड़े।
वैसे तो देखा जाए नियमों के मुताबिक कोई भी शिक्षक अपनी ट्रांसफर के लिए सीधे  शिक्षामंत्री से नहीं मिल सकते, लेकिन सचिवालय और मंत्री के चंडीगढ़ आवास पर इन अध्यापकों की भीड़ लगी रहती है।महेंद्रगढ़  में भी शर्मा के आवास पर शिक्षकों की कतार लगी रहती है।  इन अध्यापकों को शर्मा की लोकेशन का मालुम होता है, जहां मंत्री पहुचेंगे, कुछ शिक्षक ऐसे हैं वे शर्मा से पहले ही वहां आगे पहुंचे मिलेंगे। जबकि इन शिक्षकों के परिजन भी इसी काम में जुटे रहते हैं।

‘‘नई ट्रांसफर नीति को जल्द लागू किया जाएगा,  आॅनलाइन ट्रांसफर पॉलिसी के तहत शिक्षक को अपने मनपसंद पांच स्टेशन देने होंगे, उनमें से जो उचित होगा एक स्टेशन दे दिया जाएगा। मेडिकल ग्राउंड और जो शिक्षक सेवानिवृति आयु के नजदीक है, हर बात का ध्यान रखा गया है। उसी हिसाब से यह साफ्टवेयर बनाया गया है, इस पॉलिसी में जो शिक्षक फिट बैठेगा उसकी ट्रांसफर उसके आवेदन करते ही अपने आप हो जाएगी, उसके लिए उसको कहीं जाने की जरूरत नहीं रहेगी।’’
जवाहर यादव, ओएसडी, मुख्यमंत्री हरियाणा सरकार

ट्रान्सफर की ज्यादा जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे
http://teacherharyana.blogspot.in/2015/07/draft-interdistt-transfer-policy.html




www.facebook.com/teacherharyana
 www.teacherharyana.blogspot.in (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.