करनाल-159 जेबीटी टीचर्स पर आपराधिक केस दर्ज

159 जेबीटी टीचर्स पर आपराधिक केस दर्ज
करनाल। हरियाणा में 2011 में नियुक्त हुए 8285 जेबीटी टीचर्स नियुक्ति मामले में करनाल में भी बड़े फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ है। इस मामले में जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी की शिकायत के आधार पर 159 टीचर्स पर धोखाधड़ी का केस दर्ज किया गया है। इनमें से 95 फर्जी अंगूठे लगाने में संलिप्त पाए गए हैं, जबकि 64 के हस्ताक्षरों का मिलान नहीं हुआ है, यानी 64 के हस्ताक्षर फर्जी मिले हैं।
जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी के द्वारा आवेदन फार्म व उतर पुस्तिका पर अंगूठे के निशान की एफएसएल जांच करवाई गई थी। जांच में 159 टीचर्स के आवेदन फार्म व एचटेट की परीक्षा की उतर पुस्तिका पर अंगूठे के निशान का मिलान नहीं हो पाया। इन सभी की सच्चाई फोरेंसिक साइंस लेबोरेटरी एफएसएल मधुबन की जांच रिपोर्ट में आई। अब डीईईओ की शिकायत सिविल लाइन थाना में 159 जेबीटी टीचर्स के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज किया है। बता दें कि हरियाणा पात्रता परीक्षा (एचटेट) की परीक्षा और दूसरी परीक्षा में अध्यापकों के साइन व अंगूठा मैच नहीं कर रहे हैं।
इस मामले में 17 सितंबर को सभी बीईओ की बैठक बुलाई गई। इसमें सभी बीईओ को इन 159 अध्यापकों पर केस दर्ज करने की बात डीईईओ ने कही, लेकिन बीईओ इस मामले में अपना रुख स्पष्ट नहीं कर पाए। इसके बाद 21 सितंबर को डीईईओ ने पूरे ममाले की शिकायत एसपी पंकज नैन को लिखित रूप से करते हुए इन पर आपराधिक मामला दर्ज कराने की बात कही। इसी आधार पर करनाल के सिविल लाइन थाने में आरोपियों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज कर लिया गया है।
डीईईओ की शिकायत पर केस दर्ज
अध्यापकों में मचा हड़कंप, गिरफ्तारी की कोशिश में जुटी पुलिस
सरोज बाला, जिला शिक्षा अधिकारी, करनालडीईईओ की शिकायत के आधार पर 159 जेबीटी टीचर्स पर आपराधिक मामला दर्ज कर लिया गया है। इनमें से 95 के अंगूठे के निशान नहीं मिले, जबकि 64 के हस्ताक्षर फर्जी पाए गए हैं। सिविल लाइन थाना पुलिस मामले की जांच कर रही है। -पंकज नैन, जिला पुलिस अधीक्षक, करनाल।
फर्जी अंगूठा व हस्ताक्षर प्रकरणwww.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.