सोनीपत इन पर एफआईआर दर्ज करने के आदेश

इन पर एफआईआर दर्ज करने के आदेश 
शिक्षा विभाग ने शिक्षकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने को कहा 
सोनीपत फर्जीहस्ताक्षर कर नौकरी हासिल करने के आरोप सही पाए जाने का खामियाजा सोनीपत के 30  जूनियर बेसिक
टीचर (जेबीटी) शिक्षकों को अब भुगतना पड़ेगा। शिक्षा विभाग ने ऐसे शिक्षकों की सूची जारी करने के साथ ही पुलिस को उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के लिए भी बोल दिया है। 
शिक्षा विभाग का यह कड़ा रूख 2011 की भर्ती में हुए फर्जीवाड़े तथा उसके बाद कोर्ट के आए फैसले के साथ आए निर्देश पर उठाया है। गौरतलब है कि उस भर्ती में सभी उम्मीदवारों के अंगूठों के निशान का मिलान पात्रता परीक्षा के दौरान लिए अंगूठे के निशान से करने का आदेश दिया था। यह आदेश भर्ती प्रक्रिया में फर्जीवाड़े के आरोप की कोर्ट में अपील के बाद जारी हुए।
जांच प्रक्रिया में सोनीपत के 309 शिक्षकों के अंगूठों के निशान लिए गए थे। जांच के दौरान पता लगा था कि पात्रता परीक्षा में वे उम्मीदवार भी बैठे जिन्होंने अंगूठे का निशान दिया ही नहीं था। यही उनके खिलाफ कार्रवाई की मुख्य वजह भी बन गया। करनाल के मधुबन में फोरेंसिक जांच में इन शिक्षकों के हस्ताक्षर फेल पाए गए हैं। कुछ शिक्षकों ने तो अपने नमूने दिए ही नहीं जबकि आरोपियों में शामिल 216 लोगों ने जेबीटी की नौकरी छोड़ दी है। उन सभी स्थिति को ध्यान में रखते हुए विभाग ने जिला शिक्षा अधिकारियों को इनके खिलाफ विभागीय नोटिस जारी करने के साथ-साथ एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं।
^शिक्षा विभाग की ओर से हमें शिक्षकों की लिस्ट मिली है, लेकिन हमें अभी उनके सेंटर की जानकारी नहीं मिली है। सेंटर की जानकारी मिलने पर कार्रवाई को आगे बढ़ाया जाएगा।''अभिषेक गर्ग,एसपी सोनीपत।
बाद में भी चलता रहेगा शिक्षण कार्य
हरियाणाविद्यालय अध्यापक संघ के प्रवक्ता दिनेश छिक्कारा के मुताबिक भले ही एफआईआर दर्ज हो जाए, लेकिन उनका शैक्षणिक कार्य जारी रहेगा। बेहतर हो कि शिक्षा विभाग नियुक्ति से पहले पूरी जांच कर ले।
जगबीर सिंह, मनोज कुमार, राजेश कुमार, बबली, प्रमोद कुमार, मीना रानी, सुनील, देवेंद्र, देवेंद्र, सविता, अजय कुमार, कुलदीप सिंह, निशा देवी, प्रीतम रानी, संदीप कुमार, सोमबीर, राजपाल, जितेंद्र सिंह मोनिका देवी शामिल हैं। इसके बाद विभाग द्वारा 12 और शिक्षकों की सूची जारी की। इसमें दस जहां सोनीपत के है तो वहीं दो शिक्षकों ने सोनीपत आकर ज्वाइन किया था। 12 शिक्षकों में प्रोमिला, ममता, बीर सिंह, कपिल देव, मनोज, राजवंती, कल्पना, वजीर सिंह, देवेंद्र सिंह तथा बाहर से आकर ज्वाइन करने वालो में कर्मबीर पंकज चौहान के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं।

www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.