सरकार के लिए बना था नाक का सवाल, रातोंरात जारी की अधिसूचना

सरकार के लिए बना था नाक का सवाल, रातोंरात जारी की अधिसूचना
हरियाणा में पंचायत चुनावों के लिए मनोहर सरकार पर लगातार दबाव बढ़ रहा था। समय पर चुनाव नहीं होने का मुद्दा विधानसभा के मानसून सत्र में भी गूंज चुका था। सोमवार को देर रात तक चुनावों को लेकर मंथन का दौर चलता रहा। आखिर में जब यह तय हो गया कि अब चुनाव तुरंत प्रभाव से करवाए जाएंगे तो हाथोंहाथ राज्य चुनाव आयोग को भी अलर्ट कर दिया गया। सोमवार की रात 8 बजे विधानसभा में ध्वनिमत से पंचायती राज संशोधन (2015) विधेयक को पारित किया।
इस विधेयक का दोनों विपक्षी दलों – इनेलो व कांग्रेस ने विरोध भी किया। सूत्रों के मुताबिक जैसे ही सत्र सम्पन्न हुआ, उसके तुरंत बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और ग्रामीण विकास मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ के बीच बैठक हुई। विधानसभा में संशोधित विधेयक पास होते ही इसे मंजूरी के लिए राज्यपाल प्रो़ कप्तान सिंह सोलंकी के पास भेज दिया गया। उनकी मंजूरी के बाद सरकार ने देर रात ही इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी। यही नहीं, इस अधिसूचना की आधिकारिक कॉपी राज्य चुनाव आयोग के पास भी सोमवार यानी 7 सितंबर की तारीख में ही पहुंच गयी। अब यह कॉपी देर रात कब पहुंची, इसका जवाब खुद राज्य चुनाव आयुक्त राजीव शर्मा के पास भी नहीं है। दरअसल, धनखड़ ने ही राजस्थान की तर्ज पर पंचायत चुनावों के लिए शैक्षिक योग्यता को हरियाणा में भी लागू करने की पहल की थी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी इसके पक्ष में थे।
जल्दबाजी के पीछे एक कारण यह भी : माना जा रहा है कि सरकार ने विधानसभा में विधेयक पारित होने के बाद रातों-रात अधिसूचना जारी इसीलिए की ताकि अब किसी तरह का कोर्ट-कचहरी का चक्कर न पड़े।
राजस्थान सरकार ने जब पंचायत चुनावों में उम्मीदवारों के लिए शैक्षिक योग्यता तय की थी तो यह फैसला लेने के साथ ही वहां के राज्य चुनाव आयोग ने चुनावों का शेड्यूल भी जारी कर दिया। योग्यता को राजस्थान हाईकोर्ट में चुनौती भी दी गयी लेकिन चुनाव प्रक्रिया शुरू होने के चलते किसी तरह की राहत याचिकाकर्ता को नहीं मिली। हरियाणा सरकार की इस जल्दबाजी को भी इसी से जोड़कर देखा जा रहा है। अब चूंकि राज्य में पंचायत चुनाव का कार्यक्रम घोषित हो चुका है और आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है, ऐसे में शैक्षिक योग्यता सहित दूसरी शर्तों को कोर्ट में चुनौती देना भी संभव नहीं होगा।www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.