बगैर पढ़ाई के बच्चे देंगे मंथली टेस्ट ,महज एक दिन का समय मिलेगा

इस महीने के मंथली एग्जाम की तैयारी के लिए शिक्षकों को महज एक दिन का समय मिलेगा, यानी उन्हें बच्चों को 22 अक्टूबर को सिलेबस पूरा कराना होगा। ऐसा 21 अक्टूबर तक हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की ओर से आयोजित 10वीं और 12वीं क्लास के सेमेस्टर एग्जाम में शिक्षकों के व्यस्त रहने की वजह
से होने जा रहा है।
शिक्षा निदेशालय ने सरकारी स्कूलों में पहली से आठवीं क्लास के लिए अक्टूबर के मंथली एग्जाम का शेड्यूल जारी कर दिया है। ये एग्जाम 23 अक्टूबर से होंगे। दूसरी तरफ, सरकारी स्कूलों के शिक्षक 29 सितंबर से बोर्ड के सेमेस्टर एग्जाम की ड्यूटी में व्यस्त हैं। ये शिक्षक 21 अक्टूबर तक बोर्ड एग्जाम में ड्यूटी देंगे। ऐसे में शिक्षकों को स्कूल में बच्चों को मंथली एग्जाम की तैयारी करवाने के लिए 22 अक्टूबर का दिन ही मिलेगा। ऐसे में बोर्ड एग्जाम के कारण क्लासेज नहीं लगने से परेशान बच्चे अब मंथली एग्जाम के जारी शेड्यूल से परेशान हैं।
बता दें कि स्कूलों के 80 प्रतिशत टीचर्स इन दिनों हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की ओर से आयोजित 10वीं व 12वीं क्लास के पहले और दूसरे सेमेस्टर के एग्जाम लेने में व्यस्त हैं। यह एग्जाम पंचायत चुनाव टलने की वजह से 29 सितंबर से शुरू हो गई थी। अधिकतर स्कूलों में एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं, जिन स्कूलों में सेंटर नहीं भी बने हैं वहां के टीचर्स एग्जाम ड्यूटी दे रहे हैं, जिस कारण क्लासेज नहीं लग रही हैं।
इस मसले पर हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ के राज्य सचिव सत्यनारायण यादव ने कहा कि शिक्षा बोर्ड ने मंथली टेस्ट का शेड्यूल जारी करते हुए इस बात का ध्यान नहीं दिया कि बोर्ड एग्जाम होने के कारण स्कूलों में पढ़ाई नहीं हो पा रही। ऐसे में स्कूली बच्चे कैसे टेस्ट की तैयारी कर पाएंगे, यह बड़ा सवाल है। शिक्षा विभाग को बोर्ड एग्जाम के शेड्यूल को देखते हुए ही मंथली एग्जाम के आयोजन पर निर्णय लेना चाहिए।

www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.