आज तीसरी आंख की जद में होगी आर्ट एंड क्राफ्ट अध्यापकों के लिए परीक्षा

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की ओर से रविवार को आर्ट एंड क्राफ्ट अध्यापकों के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। जिले में इस परीक्षा के लिए आयोग की ओर से 24 केंद्र बनाए गए हैं। अध्यापकों के साथ ही एक तरह से सरकार के लिए भी यह किसी परीक्षा की घड़ी से कम नहीं है। क्योंकि प्रदेश में पहले ही कई परीक्षाओं में पेपर लीक या उत्तर की अंसर लीक होने के मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे में सरकार भी इस परीक्षा के लिए किसी तरह की लापरवाही बरतने के मूड़ में नहीं है। यही कारण है कि सरकार के आदेशानुसार स्थानीय प्रशासन की ओर से इस परीक्षा के लिए कमर कसे जाने के दावे किए जा रहे हैं। जिले के 24 केंद्रों में कुल 6514 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा के दौरान नकल रोकने के लिए भी अधिकारियों की ओर से कई प्रकार से तैयारियां की जा रही हैं।
दरअसल एचपीएससी की ओर से कुछ समय पूर्व आर्ट एंड क्राफ्ट अध्यापकों के लिए सैकड़ों खाली पड़े पदों को भरने के लिए रिक्त पर वैकेंसी निकाली गई थी। ऐसे में प्रदेशभर के लाखों लोगों ने इसके लिए फार्म भरे जिसके लिए अब आयोग की ओर से इस परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। ऐसे में प्रदेश में पहले ही कई परीक्षाओं के दौरान नकल, पेपर लीक, अंसर की लीक होने के मामले सामने आ चुके हैं। स्थानीय प्रशासन ने जिले में बनाए गए सभी परीक्षा केंद्रों में नकल रोकने के लिए कमर कस ली है और तैयारियां पूरी कर ली हैं।
प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरा, जैमर तथा उम्मीदवारों की जांच की व्यवस्था की गई है। केंद्र अधीक्षक को छोड़कर किसी सुपरवाइजर को भी मोबाइल फोन प्रयोग नहीं करने दिया जाएगा। परीक्षा में तैनात किए गए सभी कर्मियों को पहचान पत्र जारी किए जाएंगे। सभी परीक्षा केंद्रों पर एक-एक वाल क्लॉक उपलब्ध रहेगी। प्रवेश द्वार के साथ ही ब्लैकबोर्ड पर परीक्षार्थी का रोल नंबर, कक्ष सहित अन्य जानकारी उपलब्ध रहेगी। पुलिस उपायुक्त अंबाला शहरी ने सुरक्षा के पुख्ता प्रबंधों के साथ-साथ परीक्षा केंद्रों के 500 मीटर के दायरे में धारा 144 लगाने के आदेश जारी किए हैं।
प्रशासन द्वारा जारी किए गए कड़े आदेशों के चलते ड्यूटी पर तैनात महिलाएं सहम गई हैं। ड्यूटी पर तैनात स्टाफ की कुछ महिला कर्मचारियों ने अपना नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि सवा घंटे की परीक्षा के लिए उन्होंने ऐसे इंतजाम पहले कभी नहीं देखे। परीक्षा 11 बजे से सवा 12 बजे तक होनी है लेकिन स्टाफ को बहुत पहले ही केंद्र में आने के आदेश दिए गए हैं। जबकि परीक्षार्थी को 10 बजे परीक्षा केंद्र में प्रवेश करना होगा और मुख्य द्वार पर ही परीक्षार्थियों की तलाशी होगी।
परीक्षार्थी को पेन ले जाने की भी अनुमति नहीं
परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र में केवल एडमिट कार्ड और पहचान पत्र लेकर जा सकेगा। उसे पेन भी साथ ले जाने की अनुमति नहीं होगी। सभी परीक्षार्थियों को पैन भी परीक्षा केंद्र के अंदर ही कर्मचारी चयन आयोग द्वारा उपलब्ध करवाए जाएंगे। किसी भी परीक्षार्थी को पैन, घड़ी, मोबाइल, केलकुलेटर, बेल्ट, किसी प्रकार का इलेक्ट्रोनिक सामान व अन्य कोई भी उपकरण लेकर परीक्षा केंद्र में नहीं जाने दिया जाएगा। महिला परीक्षार्थियों की तलाशी के लिए पर्दे की व्यवस्था रहेगी। सुरक्षा के लिए सभी परीक्षा केन्द्रों पर एक इंस्पेक्टर, 10 पुलिसकर्मी और 2 महिला पुलिसकर्मी तैनात होंगे। परीक्षा केंद्र के 500 मीटर के दायरे में प्रात: 11 बजे से दोपहर 12.15 बजे तक फोटोस्टेट की दुकानें भी बंद रखी जाएंगी।
बायोमीट्रिक मशीन से लगेगी हाजिरी
अतिरिक्त उपायुक्त ऑरबिन्द शर्मा ने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की उपस्थिति के लिए बायोमीट्रिक मशीनें लगाई गई हैं। इस मशीन पर उपस्थिति दर्ज करवाने के बाद परीक्षार्थियों को 10:30 बजे संबंधित कक्ष में प्रवेश करवाया जाएगा। प्रश्न पत्र प्राप्त करने उत्तर पुस्तिकाएं जमा करवाने, कानून व्यवस्था की स्थिति पर नजर रखने के लिए प्रत्येक परीक्षा केंद्र के लिए एक-एक नोडल अधिकारी तैनात किया जाएगा। प्रश्न पत्र ले जाने और उत्तर पुस्तिकाएं जमा करवाने के दौरान भी नोडल अधिकारियों के साथ सुरक्षा कर्मी तैनात रहेंगे। जिला प्रशासन और पुलिस के साथ-साथ प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की टीमें भी तैनात की जाएंगी।www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.