विभाग की एनओसी बिना भी बनवाएं पासपोर्ट

सरकारी कर्मियों को केंद्र सरकार ने दी राहत, छह माह लग जाते थे एनओसी लेने में
केंद्र सरकार ने पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया आसान कर दी है। सरकारी विभाग, सार्वजनिक क्षेत्र और स्वायत निकाय के कर्मियों
को पासपोर्ट बनाने के लिए अपने विभागों से एनओसी का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। सिर्फ अपने विभाग के हेड को सूचना देकर पासपोर्ट बनवा सकते हैं। बिना एनओसी पासपोर्ट बनाने वाले कर्मचारियों को एनेक्सचर एन भरना होगा। उन्हें अपने विभाग को सूचना देनी होगी कि वे पासपोर्ट के लिए आवेदन कर रहे हैं। इसकी एक कॉपी पासपोर्ट के आवेदन के साथ भी लगानी होगी।
आवेदन मिलने के बाद पासपोर्ट ऑफिस फाॅर्म को संबंधित विभाग में भेजेगा कि इसमें कोई आपत्ति तो नहीं है। पहले सरकारी कर्मियों को विभाग की एनओसी लेने में छह माह लग जाता था।
लेकिन, पुलिस वेरिफिकेशन होगा 

विभागकी एनओसी के बिना आवेदन करने वाले कर्मचारियों को पुलिस वेरिफिकेशन के बाद ही पासपोर्ट दिया जाएगा। एक आम आवेदक की तरह। लेकिन, अगर वे विभाग से एनओसी ले लेते हैं तो पासपोर्ट जारी करने के बाद पुलिस वेरिफिकेशन किया जाएगा। वैसे कर्मचारी जो विभाग से आइडेंटिटी सर्टिफिकेट दे देंगे, उस स्थिति में पुलिस वेरिफिकेशन की कोई जरूरत नहीं होगी। क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी शत्रुघ्न सिन्हा के अनुसार- डॉक्यूमेंट में किसी तरह की कोई समस्या रही तो दस कार्यदिवस के अंदर पासपोर्ट जारी कर दिया जाएगा।www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.