आवेदनकर्ता द्वारा खुद ही सत्यापित किया गया शपथपत्र आवेदन के लिए मान्य

बजरंग मीणा | फतेहाबादरोजगारकार्यालय में बेरोजगारी भत्ता आवेदन प्रक्रिया को अब सरल कर दिया गया है। सरकार की ओर से जारी नये दिशा-निर्देशों के अनुसार बेरोजगारों को अब आवेदन करने के लिए कागजात सत्यापन के लिए अधिकारियों
या प्रतिनिधियों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। इसके अलावा ना ही शपथ-पत्र बनवाने की जरूरत है। अब केवल उनके (आवेदनकर्ता) द्वारा खुद ही सत्यापित किया गया शपथपत्र आवेदन के लिए मान्य कर दिया गया है। इस सत्र में जमा करवाए जा रहे आवेदन प्रक्रिया पर नियम लागू कर दिए गए हैं। अब एसडीएम,तहसीलदार सरपंच की जरूरत नहीं, रोजगार विभाग के बदले नियम नवंबर से हो चुके हैं लागू, रिन्यूवल फार्म पर ही नये नियम होंगे प्रभावी 
बता दें कि नवंबर में आवेदन फार्म जमा करवाए जाते हैं। इससे पहले रोजगार कार्यालय में बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन करने वालों को लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता था। इसमें सबसे बड़ी समस्या ये थी कि आवेदनकर्ताओं को शपथपत्र देना होता था जो कि तहसीलदार, एसडीएम और सरपंच से सत्यापित करवाना होता था। इसके अलावा आवेदन के साथ लगाए जाने वाले शैक्षणिक दस्तावेजों को भी अधिकारी या नोटरी से सत्यापित करवाना आवश्यक होता था। अब नये नियमों के अनुसार आवेदनकर्ता खुद ही अपना शपथपत्र दस्तावेज सत्यापित करके जमा करवा सकेंगे और उन्हें अब इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
30नवंबर तक जमा होंगे फार्म
बेरोजगारीभत्ते के लिए आवेदनकर्ताओं के फार्म नंवबर माह की 30 तारीख तक लिए जाएंगे। इन आवेदनों की आगामी 3 से 4 महीनों में जांच होगी। इसके बाद छंटनी कर सही पात्र आवेदनकर्ताओं को उनकी शैक्षणिक योग्यता के तहत नियमानुसार बेरोजगारी भत्ता जारी किया जाता है।
रिन्यूवलभी 30 नवंबर तक जमा करवाएं
बेरोजगारभत्ता जो बेरोजगार ले रहे हैं उन्हें भी अपने आवेदन रिन्यूवल करवाने के लिए 30 नवंबर तक शपथपत्र जमा करवाना होगा। विभागीय अधिकारियों के अनुसार रिन्यूवल शपथपत्र पर भी अब नये नियम लागू होंगे।
22हजार बेरोजगार पंजीकृत 150 नये आवेदन मिले
अबतक जिले में करीब 22 हजार बेरोजगार पंजीकृत हैं और इनमें से करीब 1600 बेरोजगारों को भत्ता दिया जा रहा है। इस वर्ष अब तक करीब 150 नए आवेदन मिले हैं।
अब ये करना है आवेदनकर्ता को
बेरोजगारभत्ता आवेदन के साथ दिए जाने वाले शपथपत्र पर अब आवेदक खुद ही अपने हस्ताक्षर कर उसे सत्यापित कर जमा करवा सकते हैं। शपथपत्र पर टिकट लगाने की भी आवश्यकता नहीं है। आवेदनकर्ता द्वारा सत्यापित शपथपत्र को ठीक उसी तरह मान्य समझा जाएगा जिस तरह से पहले एसडीएम, तहसीलदार या सरपंच से सत्यापित शपथपत्र को मान्यता थी। आवेदनकर्ताओं को इधर-उधर चक्कर नहीं काटने पड़ें। इसलिए यह प्रक्रिया सरल कर दी गई है।
फतेहाबाद। बेरोजगारी भत्ते के लिए जिला रोजगार कार्यालय में फाइल जमा करवाने पहुंचे विभाग से पंजीकृत।
खुद ही सत्यापित करके दे सकते हैं शपथपत्र 
^बेरोजगारीभत्ते के लिए अब आवेदनकर्ता द्वारा खुद ही शपथपत्र सत्यापित करके जमा करवाया जा सकता है। इसे मान्य कर दिया गया है। इस साल नवंबर माह से यह नियम लागू कर दिया गया है। रिन्यूवल फार्म के साथ लगने वाले शपथपत्र को भी खुद ही आवेदनकर्ता सत्यापित कर सकते हैं। 30 नवंबर आवेदन जमा करवाने की अंतिम तारीख रहेगी।'' राजेशकुमार, रोजगार अधिकारी, फतेहाबाद।www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.