नाम बिना इंतजार किए रोजगार कार्यालय में दर्ज करवाएं

अगरआप बीएड डिग्री धारक हैं और सरकारी नौकरी करने के इच्छुक हैं तो अपना नाम बिना इंतजार किए रोजगार कार्यालय में दर्ज करवाएं। क्योंकि अगर रोजगार कार्यालय में आपको नाम दर्ज है तो 58 साल की उम्र तक भी आप सरकारी नौकरी के
लिए आवेदन कर सकेंगे।
रोजगार कार्यालय एक नवंबर से 30 नवंबर तक नए नामों को दर्ज और पहले दर्ज किए जा चुके नामों का नवीनीकरण कर रहा है। ऐसे में बहुत से युवक-युवतियां केवल बेरोजगारी भत्ता पाने के लिए कार्यालय में रहे हैं। इनमें दसवीं से लेकर उच्च शैक्षणिक योग्यता रखने वाले युवा भी शामिल हैं। पर इन सब लोगों में बीएड डिग्री धारक के लिए रोजगार कार्यालय में विशेष रियायत प्रदान की गई है।
मंडल रोजगार अधिकारी अशोक शर्मा ने बताया कि किसी भी बीएड डिग्री धारक ने अगर अपना रोजगार कार्यालय में दर्ज करवा रखा है तो वह सरकारी नौकरी के लिए ओवरएज नहीं होगा। परंतु शर्त यह है कि नाम दर्ज होने के बाद आवेदक काे अपना नाम का हर साल रोजगार कार्यालय में आकर नवीनीकरण करवाना होगा।
अगर ऐसा नहीं होता है तो उसका नाम सूची से हट जाएगा और उसे इस सुविधा का लाभ नहीं मिलेगा। सरकार की तौर से निकलने वाली नौकरियों के लिए आवेदक की उम्र 42 तय की गई है। अगर किसी आवेदक की उम्र 42 से अधिक है तो उसे सरकारी नियमों के अनुसार सरकारी नौकरी के लिए अयोग्य माना जाएगा।
वहीं रिटायरमेंट के लिए 58 साल की उम्र तय की गई है।
सरकार की तौर से यह सुविधा केवल बीएड डिग्री धारकों को ही दी गई है कि वे रोजगार कार्यालय में नाम दर्ज करवाने के बाद रिटायरमेंट की उम्र तक भी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।अशोक शर्मा, मंडल रोजगार अधिकारी
www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.