अर्द्धसैनिक बलों में महिलाओं को 33% आरक्षण

अर्द्धसैनिक बलों में महिलाओं को 33% आरक्षण, 33 फीसदी सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित 

केंद्र सरकार ने अर्द्धसैनिक बलों और सीमा सुरक्षा बलों में महिलाओं की भागीदारी बढ़ा दी है। गृह मंत्रालय के मुताबिक अब अर्द्धसैनिक बल सीआरपीएफ और सीआईएसएफ में कांस्टेबल रैंक की 33 फीसदी सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी।
जबकि सीमा सुरक्षा बल, बीएसएफ, एसएसबी और आईटीबीपी में यह आरक्षण 14-15 फीसदी होगा। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने इसे मंजूरी दे दी है, जिसके बाद आरक्षण को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है।
फिलहाल इन सभी सुरक्षा बलों में करीब नौ लाख जवान हैं। जिसमें सिर्फ 20 हजार महिलाएं शामिल हैं। गृह मंत्रालय ने एक बयान जारी कर बताया कि केंद्रीय सशस्त्र बल में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कांस्टेबल स्तर की 33 फीसदी पोस्ट महिलाओं के लिए आरक्षित कर दी है।
यह आरक्षण हॉरिजोंटल आधारित होगा। गृह मंत्रालय का यह कदम महिला सशक्तिकरण पर बनाई गई समिति द्वारा दिए गए सुझावों के बाद उठाया गया है। समिति ने अपनी छठी रिपोर्ट में सशस्त्र बलों में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने पर जोर दिया थाwww.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.