Haryana Police Recruitment reservation notice

Haryana Police Recruitment रिजर्वेशन नोटिस हरियाणा पुलिस भर्ती


हरियाणा पुलिस में कांस्टेबल भर्ती एग्जाम का पैटर्न बदला, ये होगा नया
पुलिस कांस्टेबल की भर्ती के लिए जून में संभावित परीक्षा में शामिल हो रहे उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में किसी भी प्रश्न का जवाब देने से पहले ठीक तरह से सोचना होगा। क्योंकि सही जवाब में लिए जहां 0.60 (पूर्ण) अंक मिलेगा तो गलत होने पर 0.15 अंक कट जाएंगे।
ऐसे में उम्मीदवारों के लिए सुझाव है कि उन सवालों का ही जावब दे जिनके सही जवाब का पता हो। 100 प्रश्नों में जनरल नॉलेज, न्यूमेरिकल्स एबिलिटी, जनरल अवेयरनेस और रीजनिंग के भी प्रश्न होंगे। जनरल नॉलेज के प्रश्नों में हरियाणा और भारत के प्रश्न शामिल होंगे जबकि अन्य विषयों में भी सामन्य स्तर के होंगे।
हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भारत भूषण बंसल ने बताया कि जून में पहले फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट और आखिरी सप्ताह तक कांस्टेबल के शेष पदों के लिए परीक्षाएं आयोजित होंगी। उन्होंने बताया कि लिखित परीक्षा में निगेटिव अंक का प्रावधान भी हैं।
जानकारों की मानें तो लिखित परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के लिए जरूरी होगा कि उन प्रश्नों का ही जवाब दे, जिनका सही उत्तर पता हो। क्योंकि गलत जवाब के लिए एक चौथाई (0.15 अंक) काटे जाएंगे। चार चरणों में आयोजित होने वाली इस परीक्षा के लिए न केवल पीएसटी, पीएमटी बल्कि लिखित परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करना भी जरूरी होगा।
इन चरणों को उतीर्ण करने वाले उम्मीदवारों का इंटरव्यू होगा और इसमें सफल होने वालों की ही नियुक्ति की जाएगी। परीक्षा की तैयारियों के लिए उम्मीदवारों को हरियाणा और भारत से संबंधित विषयों के अलावा राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय घटनाओं, खेल कूद, पुरस्कारों, प्रमुख कमेटियां, न्यायिक फैसले सहित गणित और तार्किंक योग्यता के लिए भी खुद को तैयार रखना होगा


Reservation notice to Cat. No. 1, 2, 3, 4 Constable Candidates of Advt no. 8/2015
See detail here





www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.