बॉयोमीट्रिक मशीन से हाजिरी पड़ रही भारी


बॉयोमीट्रिक मशीन से हाजिरी पड़ रही भारी
संवाद सहयोगी, कनीना : सरकारी स्कूलों में अध्यापकों की उपस्थिति दर्ज करवाने के लिए लगाई गई बॉयोमीट्रिक मशीनें समस्या बनी हुई है। सरवर डाउन होने के चलते शिक्षकों को लाइन में खड़ा होकर अपनी उपस्थित दर्ज करानी पड़ती है।
गांव धनौंदा स्थित वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में लगी बॉयोमीट्रिक मशीन से अध्यापक वर्ग की उपस्थिति शिक्षा विभाग के आदेशानुसार शुरू तो कर दी गई है, लेकिन उक्त मशीन द्वारा सही कार्य नहीं किए जाने अथवा सरवर की समस्या बनी रहने के कारण शिक्षकों को लाइन में खड़े होकर उपस्थिति दर्ज करवानी पड़ती है। शिक्षकों का कहना है कि उनको खुशी है कि उनकी उपस्थिति मशीन पर लगाई जाती है, ताकि सभी शिक्षक समय पर स्कूल में आकर विद्यार्थियों की पढ़ाई करवा सकें, लेकिन इस क्षेत्र में सरवर की समस्या बनी रहने के कारण यह समस्या विकट रूप धारण किए हुई है, जिसके कारण स्कूल स्टाफ को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। शिक्षक समय पर पहुंचकर भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराने में नाकाम साबित हो रहे हैं। स्कूल स्टाफ के कर्मचारियों ने शिक्षा विभाग से मांग कर समस्या के समाधान की मांग की है, ताकि स्कूल स्टाफ को होने वाली समस्या से निजात मिल सके।
विदित रहे कि स्टाफ कर्मचारियों को दो बार मशीन में अपनी उपस्थिति दर्ज करवानी पड़ती है। यही नहीं कुछ प्राथमिक स्कूलों को अलग से मशीन न देने के कारण उन्हें भी उच्च या वरिष्ठ स्कूलों के साथ जोड़ा गया, जिससे भीड़ तो बढ़ ही जाती है वहीं समय पर आकर भी शिक्षक लेट हो जाते हैं। स्कूल स्टाफ का यह भी कहना है कि मशीन में उपस्थिति का कार्य शुरू होने के बाद सभी स्टाफ स्कूल टाइम से करीब आधा घंटा पहले पहुंचता है, लेकिन सरवर की समस्या होने के कारण उपस्थिति नौ से साढ़े नौ बजे तक लग पाती है। स्टाफ ने विभाग व सरकार से मांग कर अधिक स्टाफ वाले स्कूलों में दो-दो मशीन लगाने की मांग की है, ताकि आए दिन होने वाली समस्या से मुक्ति मिल सके।


biometric attendance system rules and letters

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.