HSSC exam in four steps


अध्यापक बनने के लिए अब गुजरना होगा चार परीक्षाओं से

खरखौदा : प्रदेश में अब अध्यापक बनने के लिए चार परीक्षाओं को पास करना होगा। जिनमें तीन परीक्षाएं एक साक्षात्कार परीक्षा शामिल है। प्रदेश सरकार ने अध्यापक की पहली भर्ती के रूप में प्रक्रिया तेज कर दी है। टीजीटी विज्ञान टीजीटी अंग्रेजी विषयों पर भर्ती प्रक्रिया का अगला स्टेप शुरू करते हुए लिखित परीक्षा 7 फरवरी काे आयोजित की जानी है।
भर्ती पारदर्शी तरीके से हो इस बात को ध्यान में रखते हुए भर्ती बोर्ड ने इस बार उम्मीदवारों की संख्या कम करने के लिए तीन स्लैब बनाए हैं। पहले स्लैब में लिखित परीक्षा आधार बनेगी, दूसरे स्लैब में अनुभव मौखिक परीक्षा का आधार होगा तीसरे स्लैब में साक्षात्कार लिया जाएगा। लिखित परीक्षा में फेल होने वाले आवेदक दूसरे चरण के लिए बाहर हो जाएंगे। पास उम्मीदवारों के अंकों में अनुभव मौखिक परीक्षा के अंक जोड़े जाएंगे। उनकी एक मैरिट सूची बनाई जाएगी। मैरिट में आने वाले केवल रिक्त पदों के दो गुने उम्मीदवारों को ही साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। यहां पर फाइनल सूची तैयार कर अध्यापकों की भर्ती कर उन्हें स्कूलों में भेजा जाएगा।
see Exam date announced TGT English 1035 posts HSSC recruitment 2015
see Exam Date announced TGT Science HSSC Recruitment

160 अंकों की लिखित परीक्षा ली जाएगी
प्रदेश सरकार ने अध्यापक भर्ती के लिए जो ट्रेड अपनाया है उसमें 160 अंकों की लिखित परीक्षा रखी है, 16 अंक अनुभव के रखे गए हैं, एक वर्ष के 2 अंक निर्धारित हैं। जबकि 24 अंक इंटरव्यू कम मौखिक परीक्षा के आधार पर तय किए हैं।
विज्ञान के 895 और अंग्रेजी के 1035 पद
प्रदेश में टीजीटी विज्ञान के 895 पदों मेवात सहित टीजीटी साइंस के कुल 1035 पदों पर भर्ती होनी है। मेवात को छोड़ प्रदेश के सभी जिलों के लिए 694 मेवात कैडर के 341 अंग्रेजी अध्यापकों की भर्ती की जानी है, ताकि स्कूलों में अध्यापकों की कमी को पूरा किया जा सके।
इन परीक्षाओं से गुजरना होगा
अध्यापक भर्ती होने के लिए बीएड डीएड के बाद सबसे पहले हरियाणा पात्रता परीक्षा अनिवार्य की गई है। इसके बाद संबंधित विषय की लिखत परीक्षा पास करनी होगी। मौखिक परीक्षा अनुभव से गुजरना होगा। इसके बाद साक्षात्कारी पास करनी होगी।
लिखित परीक्षा 7 को एडमिट कार्ड 2 फरवरी से :
एसएससी ने साइट पर परीक्षा का विवरण देते हुए स्पष्ट किया है कि विज्ञान टीजीटी की परीक्षा 7 फरवरी को सुबह 10.30 से 11.45 बजे तक होगी। आवेदक को 9 बजे सेंटर पर पहुंचना होगा। टीजीटी अंग्रेजी की परीक्षा शाम 3.00 बजे से 4:15 बजे तक आयोजित होगी। इसी लिखित परीक्षा के लिए रिपोर्टिंग समय 1.30 बजे है। प्रदेश में ये परीक्षाएं अंबाला पानीपत में आयोजित की जाएंगी। इन परीक्षाओं के एडमिट कार्ड 2 फरवरी से विभाग की वेबसाइट पर डाउनलोड होने शुरू हो जाएंगे।


Exam date for TGT urdu, TGT science, TGT home science, TGT music, TGT Physical education Advt no. 3/2015

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.