Zero percent result principal chargsheet soon

जीरो से पांच फीसद वाले 21 स्कूल प्राचार्य होंगे चार्जशीट

दीपक पांडेय, फरीदाबाद
खराब बोर्ड परीक्षा परिणाम का खामियाजा स्कूल प्राचार्यों को भुगतना पड़ेगा। शुक्रवार को प्रदेश शिक्षा निदेशालय की मैराथन बैठक में फरीदाबाद जिले के 21 स्कूल प्राचार्यों को चार्जशीट करने का निर्णय लिया गया। यह बैठक पंचकूला में आयोजित हुई थी। इसमें प्रदेश के सभी जिलों के जिला शिक्षा अधिकारी व खंड शिक्षा अधिकारी शामिल हुए।
यहां पर शून्य से पांच फीसद वाले 21 स्कूल प्राचार्यों को चार्जशीट किया जाएगा। प्राचार्यों को खराब परीक्षा परिणाम आने की पूरी जांच करनी होगी। इसके बाद उन्हें स्पष्टीकरण देना होगा। अगर प्रदेश शिक्षा निदेशालय के अधिकारी स्पष्टीकरण से संतुष्ट नहीं हुए तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
Alao see Haryana School result analysis
21 स्कूलों का परिणाम रहा था बदतर
जिले में सरकारी स्कूलों का बोर्ड परीक्षा परिणाम काफी खराब रहा था। इसमे 21 स्कूल तो ऐसे शामिल थे, जिनमें बच्चों का पास फीसद शून्य से पांच रहा। बोर्ड द्वारा इन स्कूल प्राचार्यों को फटकार भी लगाई गई थी, लेकिन अब लापरवाह स्कूल प्राचार्यों का सबक सिखाने के लिए उन्हें चार्जशीट करने की तैयारी की गई। इसके लिए जिला शिक्षा विभाग पूरी सूची भी तैयार कर चुका है। इनमें दसवीं तक 17 और बारहवीं के चार स्कूल शामिल हैं।
स्टाफ की कमी है खराब रिजल्ट का कारण
सरकारी स्कूलों के प्राचार्यों के अनुसार सरकार और शिक्षा निदेशालय द्वारा सरकारी स्कूलों पर खराब रिजल्ट का दोष मढ़ा जाता है, लेकिन स्टाफ की कमी को पूरा करने पर ध्यान नहीं दिया जाता। कई सरकारी स्कूलों में 20 से अधिक शिक्षकों की कमी है। ऐसे में पढ़ाई किस तरह से बेहतर हो सकती है।

जिले के 21 सरकरी स्कूलों के प्राचार्यों का चार्जशीट किया जाएगा। इन सरकारी स्कूलों का परीक्षा परिणाम जीरो से पांच फीसद रहा है। स्कूल प्राचार्यों का पूरा स्पष्टीकरण देना होगा।
 रामकुमार फलसवाल, जिला शिक्षा अधिकारी।

दसवीं कक्षा में इन स्कूलों का परीक्षा परिणाम रहा खराब
गवर्नमेंट सीनियर सैकेंडरी स्कूल, बीजोपुर - शून्य फीसद
गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल,बुराली- शून्य
गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, भैंसरावली- शून्य
गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, ढिकौला- शून्य
गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल,कुराली- शून्य
गवर्नमेंट हाई स्कूल मच्छगर-शून्य
गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, अनंगपुर -पांच
गवर्नमेंट हाई स्कूल, अरुआ-पांच
गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, चंदावली -पांच
गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, दयालपुर -पांच
गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, तिकोनापार्क - पांच
गवर्नमेंट गर्ल्स स्कूल, कुराली -पांच
गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, फतेहपुर तंगा-पांच
गवर्नमेंट हाई स्कूल, महावतपुर-पांच
शहीद वीरेंद्र कुमार गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, मोहना -पांच
गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, पाली -पांच
गवर्नमेंट हाई स्कूल प्याला -पांच

बारहवीं के परीक्षा परिणाम खराब वाले स्कूल
गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, फिरोजपुर -शून्य फीसद
गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल,जासाना -शून्य
गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, जासाना-शून्य
गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल पाली- शून्य।

www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in (Recruitment , vacancy , job , news)
=====================================
 पांच फीसद तक परिणाम देने वाले शिक्षक होंगे चार्ज शीट
जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : छह-छह माह से स्कूलों व कार्यालयों से लापता चल रहे शिक्षा विभाग के शिक्षकों व स्टाफ को अब शिक्षा विभाग वेतन नहीं देगा। जिले में तैनात ऐसे सभी कर्मचारियों का खाका तैयार कर उनके वेतन को रुकवा दिया जाएगा। इतना ही नहीं ऐसे स्कूल शिक्षक जिनका परीक्षा परिणाम पांच प्रतिशत से कम रहा है उन्हें भी अब चार्ज शीट किया जा सकता है। जिला शिक्षा अधिकारियों व स्कूल मुखियाओं की बैठक में शुक्रवार को यह बात कही गई।
शुक्रवार को खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय के हाल में सुबह के समय सभी स्कूल ¨प्रसिपल व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, जिला खंड शिक्षा अधिकारियों व जिला खंड मौलिक शिक्षा अधिकारियों की मासिक बैठक हुई। सुबह 10 बजे शुरू हुई इस बैठक की अध्यक्षता जिला शिक्षा अधिकारी जिले ¨सह ने की। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी ने डीईईओ, बीईओ व बीईईओ सहित स्कूल ¨प्रसिपल को स्कूलों में व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए। साथ ही खराब परीक्षा परिणाम लाने वाले अध्यापकों पर कार्रवाई की बात कही। उन्होंने जीरो से पांच प्रतिशत तक रिजल्ट लाने वाले अध्यापकों को चार्ज शीट करने की बात कही। करीब दो घंटे तक चली बैठक के दौरान डीईओ ने सभी अधिकारियों व स्कूल मुखियों की जमकर ¨खचाई की। साथ ही ऐसे स्टाफ का खाका तैयार करने के निर्देश भी दिए जोकि लंबे समय से स्कूल या अपने कार्यालयों में ड्यूटी ने देकर कहीं और कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उनके पास बहुत सी ऐसी शिकायतें आई हैं जहां पर स्टाफ कई-कई माह से लापता चल रहा है। इसीलिए 28 जनवरी तक ऐसे कर्मचारियों का खाका तैयार कर उन्हें नोटिस भेजे जाएंगे। ऐसे कर्मचारियों व शिक्षकों को शिक्षा विभाग वेतन नहीं देगा।
वर्जन..
जीरो से पांच फीसद परिणाम वाले स्कूलों के शिक्षकों को चार्ज शीट किया जाएगा। छह-छह माह से जो स्टाफ बाहर चल रहा है उसे विभाग वेतन नहीं देगा।
जिले ¨सह, जिला शिक्षा अधिकारी (अतिरिक्त कार्यभार)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.