HSSC selection process for TGT 2016

*तीन बार होगी उम्मीदवारों की छटनी, फिर होगा चयन
*साक्षात्कार केवल रिक्ति के दोगुने उम्मीदवारों का
हरियाणा सरकार ने प्रदेश में अध्यापक की पहली भर्ती के रूप में प्रक्रिया तेज कर दी है। टीजीटी विज्ञान टीजीटी अंग्रेजी विषयों
पर भर्ती प्रक्रिया का अलग स्टेप शुरू करते हुए लिखित परीक्षा 7 फरवरी का आयोजित की है।
भर्ती पारदर्शी तरीके से हो इस बात तो ध्यान में रखते हुए भर्ती बोर्ड ने इस बार उम्मीदवारों की संख्या कम करने के लिए तीन स्लैब बनाए हैं। पहले स्लैब में लिखित परीक्षा आधार बनेगी, दूसरे स्लैब में अनुभव व मौखिक परीक्षा का आधार होगा व तीसरे स्लैब में साक्षात्कार आधार बनेंगे।
लिखित परीक्षा में पहले फेल होने वाले आवेदक बाहर हो जाएंगे और यहां पर हुई छटनी में आए पास उम्मीदवारों के अंकों में अनुभव व मौखिक परीक्षा के अंक जोड़े जाएंगे और उनकी एक मैरिट सूचि बनाई जाएगी। मैरिट में आने वाले केवन रिक्ति के दोगुने अध्यापकों को रखा जाएगा। जो स्लैब तीन के लिए पात्र होंगे। स्लैब तीन में मेरिट में आने वाले अध्यापकों को इंटरव्यू लिया जाएगा। दोगुने उम्मीदवारों को साक्षात्कार लिया जाएगा। यहां पर फाइनल सूचि तैयार कर अध्यापकों की भर्ती कर उन्हें स्कूलों में भेजा जाएगा।
-लिखित परीक्षा 7 फरवरी को एडमिट कार्ड 2 फरवरी से होंगे डाऊनलोड
एसएससी ने साइट पर इसका विवरण देते हुए स्पष्ट किया है कि विज्ञान टीजीटी की परीक्षा 7 फरवरी को सुबह 10.30 से 11.45 बजे तक होगी। आवेदक को 9 बजे स्थल पर पहुंचना होगा। टीजीटी अंग्रेजी की परीक्षा सांय 3.00 बजे से 4:15 बजे तक आयोजित होगी। इसी लिखित परीक्षा के लिए रिपोर्टिंग समय 1.30 बजे है।
प्रदेश में ये परीक्षाऐं अंबाला व पानीपत में स्थित विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। इन परीक्षाओं के एडमिट कार्ड 2 फरवरी से विभाग की वेबसाइट पर डाऊनलोड होने शुरू हो जाऐंगे।
-विज्ञान के 895 व अंग्रेजी के 1035 पदों पर होनी है भर्ती
प्रदेश में टीजीटी विज्ञान के 895 पदों व मेवात सहित टीजीटी सांइस के कुल 1035 पदों पर भर्ती होनी है। मेवात को छोड़ प्रदेश के सभी जिलों के लिए 694 व मेवात कैडर क 341 अंग्रेजी अध्यापकों की भर्ती की जानी है। ताकि स्कूलों में अध्यापकों की कमी को पूरी किया जा सके।
-160 अंकों की लिखित परीक्षा, 40 अंकों होंगे अनुभव, मौखिक परीक्षा व इंटरव्यू के
प्रदेश भाजपा सरकार ने अध्यापक भर्ती के लिए जो ट्रेड अपनाया है उसमें 160 अंकों की लिखित परीक्षा रखी है, 16 अंक अनुभव के रखे गए हैं जबकि 24 अंक इंटरव्यू कम मौखिक परीक्षा के आधार पर तय किए हैं।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.