Rationalization- Surplus teachers will be shifted to other schools



कम स्टाफ वाले स्कूलों में भेजे जाएंगे सरप्लस शिक्षक

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : सरकारी स्कूलों को स्टाफ की कमी को पूरा करने के लिए शिक्षा निदेशालय की तरफ से नई व्यवस्था की गई है। स्कूलों में सरप्लस शिक्षकों को स्टाफ की कमी से जूझ रहे स्कूलों में भेजकर संतुलन बनाया जाएगा। शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा के आदेश पर शिक्षा विभाग ने सरप्लस शिक्षकों की सूची तैयार करनी शुरू कर दी है।
सरकारी स्कूलों में स्टाफ की कमी के कारण बोर्ड परीक्षा परिणाम भी खराब रहा था। कई स्कूलों में एक शिक्षक पर तीन-तीन कक्षाओं को पढ़ाने का बोझ है। वहीं विज्ञान के शिक्षक ही गणित और ¨हदी विषय भी विद्यार्थियों को पढ़ा रहे हैं। जबकि कई स्कूलों में शिक्षक जरूरत से अधिक भर्ती किए गए हैं। ऐसे में शिक्षा विभाग इन शिक्षकों को कम स्टाफ वाले स्कूलों में भेजने की तैयारी कर रहा है।


खराब नतीजों पर प्राचार्यो को किया गया था चार्जशीट
स्टाफ की कमी के कारण सरकारी स्कूलों का बोर्ड परीक्षा परिणाम काफी खराब रहा था। खराब बोर्ड परीक्षा परिणाम के कारण 21 स्कूलों के प्राचार्यो को शिक्षा निदेशालय ने चार्जशीट किया गया है। इन स्कूलों को खराब रिजल्ट का पूरा स्पष्टीकरण देना होगा। वहीं स्कूलों की तरफ से तर्क दिया गया है कि स्टाफ की कमी के कारण विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित हुई।

सरप्लस शिक्षकों की सूची तैयार की जा रही है। स्टाफ को लेकर सभी स्कूलों में संतुलन बनाया जाएगा। जिससे विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित न हो।
रामकुमार फलसवाल, जिला शिक्षा अधिकारी।
rationalization criteria of jbt/primary teachers

www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.