CTET postponed




HTET के बाद अब जाट आंदोलन ने CTET को भी कराया रद्द
पानीपत। हरियाणा जाट आरक्षण को उग्र होते आंदोलन के चलते एक के बाद एक परीक्षाओं पर भी संकट मंडरा रहा है। शुक्रवार को जहां विद्यालय शिक्षा बोर्ड हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा को रद्द कर दिया था, वहीं अब रविवार को सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन द्वारा कंडक्ट केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा भी रद्द कर दी गई है।
इसलिए रद्द हुई परीक्षा
- बता दें कि आंदोलन के चलते प्रदेश के चार जिलों रोहतक, भिवानी, झज्जर और सोनीपत में कर्फ्यू लगा हुआ है, वहीं कई अन्य जिलों में धारा-144 लगी हुई है।
- बोर्ड के सूत्रों की मानें तो ऐसा किया जाना मजबूरी थी, क्योंकि जिस तरह से प्रदेश में हालात बिगड़ते जा रहे हैं, ऐसे में परीक्षार्थी किसी भी सूरत में समय पर परीक्षा केंद्रों में नहीं पहुंच पाते।
- परीक्षा की अगली तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। हालात सामान्य होने के बाद फिर से विचार किया जाएगा।
कल रद्द किया गया था एच-टेट लेवल-3
- उधर हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के सचिव पंकज ने बताया कि एचटीईटी लेवल तीन का पेपर जाट आरक्षण के आंदोलन के चलते प्रदेशभर में शनिवार को आयोजित की जाने वाली हरियाणा शिक्षक पात्रता को रद्द कर दिया गया है।
- उन्होंने साफ किया कि जिस तरह से पिछले करीब सप्ताहभर से प्रदेश में परिवहन के साधन प्रभावित हैं, उसके चलते परीक्षार्थियों को परेशानी होना लाजमी है।
- मीडिया के माध्यम से यह जानकारी सार्वजनिक करते हुए बोर्ड के सचिव ने कहा कि फिलहाल यह तय नहीं है कि अब यह परीक्षा कब होगी, लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही नई तारीख का ऐलान कर दिया जाएगा।
दो महीने पहले इसलिए रद्द हो गई थी परीक्षा
बता दें कि इससे पहले 22 नवंबर को बोर्ड की ओर से एचटेट लेवल-तीन (पीजीटी) का पर्चा लीक हो गया था।
- जींद में पेपर लीक करने के मामले में पुलिस ने तीन युवकों को गिरफ्तार किया था, जिनके कब्जे से बेसिक प्रश्न पत्र की आंसर की बरामद हुई थी।
- आंसर की को व्हाट्सएप के माध्यम से मोबाइल पर भेजा गया था। इस मामले में दो महिलाओं को भी हिरासत में लिया गया था। प्रारंभिक जांच में सामने आया था कि प्रश्नपत्र जींद से नहीं बल्कि बाहर से आउट हुआ है। पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से आधा दर्जन मोबाइल और एक गाड़ी बरामद की थी।
- इनके कब्जे से बरामद आसंर की को मूल पेपर से मिलान किया तो उनमें से अधिकतर प्रश्न हूबहू थे।
- पुलिस ने आंसर की को जांच के लिए शिक्षा विभाग को भेज दिया था, जिसके बाद मामले की जांच एसआईटी ने की, वहीं बोर्ड ने परीक्षा रद कर दी थी।
-इसके बाद बोर्ड ने शनिवार को फिर से परीक्षा आयोजित करने का फैसला लिया था।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.