NPR Aadhar link

NPR Aadhar link एनपीआर से जुड़ेंगे आधार नंबर

जागरण संवाददाता, नारनौल : अतिरिक्त उपायुक्त आरएस वर्मा ने सोमवार को डीआरडीए में राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) डाटाबेस को अपडेट करने और आधार संख्या को एनपीआर डाटाबेस में डालने के संबंध में संबंधित अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने इस कार्य की जानकारी की महत्ता के बारे में विस्तार से अधिकारियों को बताया।
How to link Aadhar card to Voter ID/EPIC
एडीसी ने बताया कि केन्द्र सरकार ने भारतीय नागरिकों का राष्ट्रीय रजिस्टर (एनआरआईसी) तैयार करने की दिशा में प्रथम चरण के रूप में देश के सभी सामान्य निवासियों का राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर तैयार करने का निर्णय लिया है। एनपीआर को देश के सामान्य निवासियों का व्यापक इलैक्ट्रॉनिक डाटाबेस बनाने की योजना है जिसमें 15 प्रकार के जन सांख्यिकीय आंकड़े और बायोमीट्रिक्स जैसे फोटोग्राफ, दस अंगुलियों की छाप और आंखों की पुतलियों के ¨प्रट जो व्यक्ति के आधार पहचान पत्र में शामिल होंगे।
एडीसी ने कहा कि प्रत्येक नागरिक का आधार नंबर एंव मोबाइल नंबर को राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) से जोड़ने का कार्य जिले में अतिशीघ्र किया जाएगा। एनपीआर को नागरिकता अधिनियम, 1955 और नागरिकता नियमावली, 2003 के प्रावधानों के अंतर्गत तैयार किया जा रहा है। यह कार्य राज्य सरकार राज्यक्षेत्र प्रशासन के नामोदिष्ट सरकारी कर्मचारियों द्वारा घर-घर जाकर गणना के माध्यम से किया जाएगा। इस फिल्ड कार्य में जनगणना 2011 के प्रथम चरण में मकान सूचीकरण एवं राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर में एनपीआर डाटा को अपडेट करना एवं नए परिवारों को शामिल करते हुए इस कार्य को पूर्ण किया जाना है।
check your aadhar status
उन्होंने बताया कि एनपीआर रजिस्टर में व्यक्ति का नाम, ¨लग, जन्म तिथि, पिता का नाम, माता का नाम, जन्म स्थान, वर्तमान पता एवं आधार नम्बर को दर्ज करना है। 14 कॉलम के प्रोफोर्मा में पूर्ण जानकारी भरनी है। इस कार्य में जिस कर्मचारी एवं अधिकारी की ड्यूटी लगाई जाएगी। उसमें किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरती जाएगी एवं कार्य के मना करने पर जिला प्रशासन द्वारा उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।
जिले में जनगणना 2011 के अनुसार चार्ज अधिकारियों द्वारा यह कार्य समयबद्व पूर्ण किया जाना है। जिले में 606 एनपीआर प्रगणकों द्वारा इस कार्य को पूर्ण किया जाना है। इन प्रगणकों को चार्ज स्तर पर प्रशिक्षण, सामग्री का वितरण किया जाएगा एवं कार्य पूर्ण होने पर प्रगणकों से चार्ज स्तर पर ही कार्य सामग्री वापस जमा करवाई जाएगी।
इस बैठक में जनगणना कार्य निदेशालय हरियाणा चंडीगढ द्वारा जिले में नियुक्त जिला नोडल अधिकारी दिनेश रैगर, तहसीलदार नारनौल, तहसीलदार महेन्द्रगढ, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद नारनौल, जिला सांख्यिकीय अधिकारी नारनौल, जिला सूचना अधिकारी नारनौल, नगर पालिका महेन्द्रगढ, अटेली, कनीना, से नियुक्त कर्मचारियों ने भाग लिया।www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in Haryana news (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.