HTET PGT Level 3



HTET PGT Level 3

हरियाणा पात्रता परीक्षा (एचटेट)  पीजीटी लेवल तीन  साइबर कैफे में रही भीड़
जागरण संवाददाता, रेवाड़ी:आगामी 20 फरवरी को आयोजित होने वाली हरियाणा पात्रता परीक्षा (एचटेट) को लेकर तैयारियां आरंभ हो गईं हैं। पीजीटी लेवल तीन की एक ही परीक्षा के लिए जिले में कुल 27 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।
 इनमें दो ऑनलाइन सीबीटी (कंप्यूटर बेस टेस्ट) के लिए तथा 25 केंद्रों में ऑफलाइन अर्थात लिखित परीक्षा आयोजित होगी। सोमवार से बोर्ड की वेबसाइट पर प्रवेश पत्र मिलने आरंभ हो गए। इस कारण विभिन्न साइबर कैफे में प्रवेश पत्र डाउनलोड करने वालों की भीड़ लगी रही। बोर्ड की वेबसाइट धीमी होने से परीक्षार्थियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। वेबसाइट रुक रुककर चल रही थी। नेटवर्क धीमा होने से एक प्रवेश पत्र को डाउनलोड होने में आधे घंटे तक का समय लग रहा था। सोमवार को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों की जिला शिक्षा अधिकारियों के साथ बैठक हुई। इसमें शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षाएं संपन्न कराने के लिए दिशा निर्देश दिए गए।
साइबर कैफे वालों के खिले चेहरे: बोर्ड द्वारा डाक से रोल नंबर नहीं भेजने के निर्देश के बाद साइबर कैफे में प्रवेश पत्र डाउनलोड कराने वालों की भीड़ बढ़ने से संचालकों के चेहरे खिल उठे। अगले पांच छह दिन साइबर कैफे में लोगों की खासी भीड़ के मद्देजनर कैफे संचालकों ने अलग से व्यवस्था करनी शुरू कर दी है।

 जिला के देंगे 7827 परीक्षार्थी परीक्षा: जिला से 7827 परीक्षार्थी पीजीटी की परीक्षा देंगे। 
गत वर्ष 14 नवंबर को हुई पीजीटी तृतीय लेवल की परीक्षा के दौरान प्रश्न पत्र आउट होने के कारण परीक्षा रद हुई थी। भिवानी बोर्ड की ओर से बनाए दो परीक्षा केंद्रों में 263 परीक्षार्थियों ने कंप्यूटर बेस टेस्ट (सीबीटी) ऑनलाइन परीक्षा दी थी जबकि 25 परीक्षा केंद्रों में कुल 7564 ने ऑफलाइन अर्थात लिखित परीक्षा दी थी।
नकल से संबंधित परीक्षार्थियों की सुनवाई 11 को
हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) नवम्बर-2015 के अनुचित साधन से संबंधित परीक्षार्थियों को स्थाई समिति के समक्ष व्यक्तिगत सुनवाई 11 फरवरी को बोर्ड मुख्यालय भिवानी में होगी। परीक्षार्थियों को उनके पते पर पत्र भेज दिया गया है। संबंधित परीक्षार्थियों की सूची बोर्ड की वेबसाइट डबल्यूडबल्यूडबल्यू. बीएसइएच.ओरग.इन पर उपलब्ध है। इसके अलावा सभी परीक्षार्थियों को इनके मोबाईल पर एसएमएस द्वारा भी सूचना भेजी जा रही है।
जिन परीक्षार्थियों को इस बारे सूचना प्राप्त नहीं होती हैं तो वे परीक्षार्थी बोर्ड कार्यालय की यूएमसी शाखा में उपरोक्त तिथि से पूर्व व्यक्तिगत रूप से संपर्क कर सकते हैं।
- धीरेंद्र खड़गटा, सचिव, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी।www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in Haryana news (Recruitment , vacancy , job , news)
-----------
एच-टेट के लिए बनाए गए 23 परीक्षा केंद्र
जागरण संवाददाता, नारनौल : आगामी 20 फरवरी को जिले में होने वाली अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए जिले में 23 केंद्र बनाए गए हैं। वहीं इसी परीक्षा के ऑनलाइन आवेदकों के लिए दो केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा के दिन इन केंद्रों के 500 मीटर की परीक्षा में जिलाधीश अतुल कुमार ने धारा 144 लागू करने के आदेश भी पारित किए हैं।
जिला प्रशासन द्वारा कुलताजपुर रोड स्थित डीएवी स्कूल में तीन, सरस्वती सीनियर सेकेंडरी स्कूल नसीबपुर में तीन, सीएल पब्लिक स्कूल सेक्टर-1 में तीन, एचपीएस नांगल चौधरी रोड में एक, बीएड कालेज नारनौल में एक, राजकीय कालेज में दो तथा राजकीय महिला कालेज में एक केंद्र बनाया गया है।
इसी प्रकार महेंद्रगढ़ के आरपीएस स्कूल खातोद में तीन, टैगोर स्कूल माजरा खुर्द में दो, राजकीय कॉलेज महेंद्रगढ़ में एक, शरबती पब्लिक स्कूल गौशाला रोड महेंद्रगढ़ में एक, भारतीय पॉलीटैक्निक एवं भारतीय डिग्री कॉलेज चामधेड़ा रोड महेंद्रगढ़ में एक-एक परीक्षा केंद्र बनाया गया है। इसके अलावा जिन परीक्षार्थियों ने ऑनलाइन परीक्षा के लिए विकल्प दिया था उनकी परीक्षा डीएवी कॉलेज कनीना तथा आरपीएस सतनाली रोड बलाना में होगी।
इन परीक्षा केंद्रों के आस-पास 500 मीटर की परिधि में पांच और इससे अधिक लोगों के एकत्रित होने व घातक हथियार जैसे तलवार, बरछा, कुल्हाड़ी, जेली, चाकू, साइकिल चैन व पिस्तौल व बंदूक आदि हथियार लेकर चलने पर पूर्ण पाबंदी है। ये आदेश ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों पर लागू नहीं होंगे। इसके अलावा परीक्षा तिथि वाले दिन परीक्षा केंद्र के आस-पास भवनों के निकट फोटोस्टेट की दुकानें पूर्णतया बंद रहेंगी। इन आदेशों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ भारतीय दंड संहित के तहत कार्रवाई की जाएगी।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.