साइंस प्रमोशन में होगा विस्तार, शिक्षक बनेंगे प्रशिक्षक

साइंस प्रमोशन में होगा विस्तार, शिक्षक बनेंगे प्रशिक्षक

हरियाणा में शुरु किए गए साइंस प्रमोशन के कार्य को और विस्तृत किए जाने की योजना है। इस कार्य के लिए प्रदेश भर के स्कूलों में से शिक्षकों का चयन किया जाएगा जो डाइट व एससीईआरटी के विशेषज्ञों के साथ मिलकर प्रशिक्षक का काम करेंगे।


इसके लिए SCERT(राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद) में तैयारियां शुरु हो गई हैं।
प्रदेश के पंद्रह स्कूलों से पांच शिक्षकों का चयन किया जाएगा जो कि एससीईआरटी व डाइट के विशेषज्ञ के साथ मिलकर शिक्षकों को विज्ञान के प्रयोगों के लिए प्रशिक्षित करेंगे।

इस बारे में बताते हुए इस योजना के प्रभारी मनोज कौशिक ने कहा कि शिक्षकों को वैसे तो एससीईआरटी व डाइट (जिला शिक्षा एंवं प्रशिक्षण संस्थान) के विषय विशेषज्ञ शिक्षकों को प्रशिक्षित करते थे व मास्टर ट्रेनर तैयार करते थे लेकिन अब साइंस प्रमोशन के स्कूलों की संख्या बढ़ने के साथ प्रशिक्षकों की संख्या भी बढ़ाई जानी है।
ऐसे में जो विज्ञान शिक्षक विभिन्न साइंस प्रमोशन गतिविधियों में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेते हैं और कुछ नया दिखाने व नए तरीके से विषय को पढ़ाने की उत्सुकता दिखाते हैं उनमें से ही शिक्षकों को चयन प्रशिक्षक के तौर पर किया जाएगा। साइंस प्रमोशन गतिविधियों को गति देने के लिए अब प्रति माह विभिन्न जिलों के डाइट में हर महीने नियमित रूप से बैठक भी होगी।
साइंस प्रमोशन में विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से विद्यार्थियों को साइंस गतिविधियों के माध्यम से पढ़ाए जाने का काम चल रहा है। इसके लिए पहले जिले में 15 स्कूलों का चयन कर उनमें चलाया जा रहा था फिर इसकी संख्या बढ़ाकर पचास स्कूल कर दी गई। अब आने वाले समय में अधिक स्कूलों को जोड़ने की योजना है।
ऐसे में शिक्षकों को तैयार किया जा रहा है। इस योजना के तहत स्कूलों में विज्ञान के प्रयोगों को करवाने के लिए नए नए प्रकार की गतिविधियों को करवाने के लिए एससीईआरटी पहले ही चयनित स्कूलों में प्रशिक्षण दे चुका है। नए सत्र से स्कूलों में विभिन्न गतिविधियों के लिए एक पुस्तिका भी वितरित करवाएगा। इस पुस्तिका में विभिन्न प्रयोगों से संबंधित 90 गतिविधियों का ब्यौरा दिया गया है जिसे शिक्षक आसानी से सीमित संसाधनों में प्रयोगशालाओं में करवा सकते हैं।www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.