पुलिस की पहुंच से डीईओ दूर, सहायक को भेजा जेल


पुलिस की पहुंच से डीईओ दूर, सहायक को भेजा जेल

जागरण संवाददाता, जींद : करनाल विजिलेंस टीम ने 40 हजार रुपये की रिश्वत लेते हुए पकड़े गए शिक्षा विभाग के सहायक को बुधवार को अदालत में पेश किया। जहां से उसे जेल भेज दिया गया। 24 घंटे से अधिक समय बीतने केबावजूद जिला शिक्षा अधिकारी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है। हालांकि जिला शिक्षा अधिकारी ने खुद को बीमार बताते हुए निदेशालय से तीन दिन का मेडिकल अवकाश लेने का पत्र भेज दिया है। इस मामले में विजिलेंस विभाग की टीम ने बुधवार सुबह जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में दस्तक देते हुए संबंधित रिकार्ड को कब्जे में ले लिया।
शामलो खुर्द गांव स्थित ¨हदू विद्या मंदिर के मैनेजर मनधीर कौशिक ने सीएम के ओएसडी अमरेंद्र को शिकायत देकर डीईओ कार्यालय के सहायक व डीईओ पर स्कूल की मान्यता की फाइल के मामले में रिश्वत मांगने के आरोप लगाए थे। ओएसडी ने इस मामले में करनाल विजिलेंस व रोहतक डीएसपी के नेतृत्व में टीम का गठन किया था। मनधीर कौशिक ने अपनी शिकायत में कहा था कि उसके स्कूल को मान्यता के लिए आवेदन किया था।उसने 2007 में दसवीं तक की मान्यता के लिए आवेदन किया था, लेकिन उसे आठवीं तक मान्यता मिली। अब फिर उसने फाइल चलाई थी, जिस पर विभाग ने एक माह में कार्रवाई करने को कहा था। दिसंबर में जिला शिक्षा विभाग के अधिकारियों के पास उसकी फाइल आई। वह फाइल को आगे बढ़ाने के लिए डीईओ कार्यालय में सहायक मनीराम व जिला शिक्षा अधिकारी से मिला, लेकिन कोई राह नहीं दी गई। वह डीईओ से भी तीन-चार बार मिला, लेकिन उन्होंने भी मनीराम से मिलने की बात कही। जब वह मनीराम से मिला तो उसने स्पष्ट कहा कि काम करवाना है तो कुछ देना पड़ेगा। इस पर नए साल के आसपास 50 हजार रुपये में सौदा तय हुआ। 15 दिन पहले उसने इसमें से 10 हजार रुपये की राशि मनीराम को दे दी थी और बाकी की राशि 40 हजार रुपये बाद में देना तय हुआ था। इसके बाद भी उसे टरकाया जा रहा था। इसकी शिकायत उसने सीएम के ओएसडी अमरेंद्र से की। इस पर उन्होंने कार्रवाई का आश्वासन दिया। इसके चलते ओएसडी अमरेंद्र ने करनाल की विजिलेंस टीम को इसका जिम्मा सौंपा, जिसका नेतृत्व रोहतक के डीएसपी नरेंद्र कुमार, इंस्पेक्टर संजीव कुमार, सब इंस्पेक्टर राजकुमार व कांस्टेबल हिम्मत को सौंपा गया। योजना के अनुसार आज बाकी बची राशि दी जानी तय हुई। सहायक मनीराम ने मनधीर कौशिक को 500-500 रुपये के नोट देकर राशि लेकर डीईओ कार्यालय के बाहर बुलाया। जैसे ही मनधीर ने यह राशि मनीराम को पकड़वाई तो उसे टीम ने रंगे हाथों पकड़ लिया। जब उसने हाथ धुलवाए तो वह लाल हो गए। आरोप है कि इस मामले में जिला शिक्षा अधिकारी जोगेंद्र हुड्डा मौके से फरार हो गए। विजिलेंस विभाग की टीम ने सहायक मनीराम व जिला शिक्षा अधिकारी जोगेंद्र हुड्डा के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया था। बुधवार को मनीराम को अदालत में पेश किया गया, जहां से उसे जेल भेजने के आदेश हुए जबकि 24 घंटे से अधिक समय बीतने के बाद भी जिला शिक्षा अधिकारी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है।
बाक्स
छुट्टी के लिए भेजा आवेदन
जिला शिक्षा अधिकारी जोगेंद्र हुड्डा बुधवार को कार्यालय नहीं आए और उन्होंने मेल के माध्यम से अपने आपको बीमार बताते हुए छुट्टी का आवेदन निदेशालय को भेजा है। उन्होंने तीन से पांच फरवरी तक के लिए छुट्टी का आवेदन किया है। निदेशक को अंग्रेजी में लिखे इस पत्र में जोगेंद्र हुड्डा ने तीन दिन के लिए मेडिकल लीव के साथ-साथ स्टेशन लीव देने की बात कही है।
बाक्स
टीम का किया गठन
बताया जा रहा है कि डीईओ की गिरफ्तारी को लेकर टीम का गठन किया गया है, जो उनकी गिरफ्तारी को लेकर छापामारी करेगी। फिलहाल विजिलेंस टीम अपने सूत्रों के जरिये उनके ठिकानों का पता लगा रही है।
वर्जन
रिश्वत लेने के आरोपी मनीराम को अदालत में पेश किया गया है, जहां से उसे जेल भेज दिया गया है। जहां तक डीईओ का सवाल है तो उनके खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है। उनकी गिरफ्तारी को लेकर टीम बनाई जा रही है और उनके बारे में जानकारी ली जा रही है।
संजीव कुमार, इंस्पेक्टर, विजिलेंस टीम, करनाल।


===============================================
डीईओ कार्यालय का सहायक 40 हजार रिश्वत लेते गिरफ्तार, सीएम के ओएसडी ने विजिलैंस टीम के साथ की कार्रवाई
(03.02.2016)जींद में सीएम के ओएसडी ने विजिलैंस टीम के जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के सहायक मुनीराम बूरा को एक स्कूल संचालक से 40 हजार रूपए रिश्वत लेने के आरोप में रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया। इस कार्रवाई को स्टेट विजिलैंस ब्यूरो की टीम के साथ अंजाम दिया गया। आरोपी सहायक मुनीराम बूरा के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। सीएम ओएसडी अमरेंद्र सिंह को जींद के शामलो कलां गांव के एक स्कूल संचालक मनधीर कौशिक से यह शिकायत मिली थी कि उसके स्कूल की मान्यता की आठवीं तक की है और मान्यता दसवीं तक लेना चाहता था। इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के सहायक मुनीराम बूरा ने 50 हजार रुपए रिश्वत की मांग की थी। 10 हजार रूपए रिश्वत पहले दे दी गई थी। इसके बाद भी फाइल क्लीयर नहीं हो रही थी। फाइल को पास करने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी जींद के अधिकारियों द्वारा रिश्वत मांगी जा रही है। मनधीर कौशिक को कुछ दिन इंतजार करने के लिए कहा कि इस दौरान उसकी फाइल शिक्षा विभाग के अधिकारी अपने आप क्लीयर कर दें। इसके बाद भी जब फाइल क्लीयर नहीं हुई तो मनधीर कौशिक ने उनसे फिर संपर्क साधा और एक आडियो रिकार्डिंग सुनाई, जिसमें जींद के जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के सहायक मुनीराम बूरा इस तरह की बात कर रहे हैं, जिससे काम के लिए रिश्वत मांगी जाने के संकेत मिल रहे थे। इसे गंभीरता से लेते हुए उन्होंने हरियाणा के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक विजिलैंस डॉ. बीके सिन्हा से संपर्क साधा और स्टेट विजिलैंस ब्यूरो की टीम उनके साथ जींद में कार्रवाई के लिए भेजने को कहा। इसके बाद करनाल के स्टेट विजिलैंस ब्यूरो की एक टीम इंस्पैक्टर संजीव, सब इंस्पैक्टर राज कुमार तथा कांस्टेबल हिम्मत सिंह को शामिल कर बनाई गई। रोहतक में स्टेट विजिलैंस ब्यूरो के डीएसपी नरेंद्र सिंह को टीम की कमान सौंपी गई। जींद में जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के बाहर शामलो कलां गांव के स्कूल संचालक मनधीर कौशिक को 500-500 रुपये के नोट देकर सहायक मुनीराम बूरा के पास भेजा गया। जैसे ही सहायक मुनीराम बूरा ने मनधीर कौशिक से रिश्वत की 40 हजार रूपए की राशि ली, उसे मौके पर स्टेट विजिलैंस ब्यूरो की टीम ने रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया। लोक निर्माण विश्राम गृह में सहायक मुनीराम बूरा से स्टेट विजिलैंस ब्यूरो की टीम पूछताछ कर रही थी।सीएम के ओएसडी अमरेंद्र सिंह ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किए गए जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के सहायक मुनीराम बूरा के मामले में जींद के जिला शिक्षा अधिकारी पर भी आरोप लग रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस मामले में जो भी लोग शामिल पाए जाएंगे, सब पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। भ्रष्टाचार को लेकर मुख्यमंत्री जीरो टोलरैंस की नीति अपनाए हुए हैं और भाजपा की प्रदेश में पहली सरकार है, जिसमें ओएसडी स्तर के अधिकारी भ्रष्ट कर्मचारियों और अधिकारियों पर शिकंजा कस रहे हैं। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार को किसी भी कीमत पर सहन नहीं किया जाएगा।www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.