314 प्राइमरी स्वतंत्र मिडिल स्कूलों में टैब से लगेगी अध्यापकों की हाजिरी

फतेहाबाद- 314 प्राइमरी स्वतंत्र मिडिल स्कूलों में टैब से लगेगी अध्यापकों की हाजिरी
एकओर जहां शिक्षा विभाग की ओर से सभी सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूलों में सभी टीचर्स की अटेंडेंस लगाने के लिए बायोमीट्रिक मशीन सिस्टम शुरू किया गया है। वहीं अब जिन प्राइमरी मिडिल स्कूल में बायोमीट्रिक मशीन की व्यवस्था नहीं है,उन स्कूलों में टैब उपलब्ध कराए गए हैं।
Biometric
विभाग की ओर से जिले के करीब 314 प्राइमरी मिडिल स्कूलों में टैब उपलब्ध कराया जाएगा। यह टैब बायोमीट्रिक मशीन की तरह ही काम करेगा। इस इस टैब को ऑनलाइन हेड ऑफिस से कनेक्ट किया जाएगा ताकि अधिकारियों को अन्य सीनियर सेकंडरी स्कूलों के टीचर्स की अटेंडेंस की जानकारी के साथ-साथ इन स्कूलों के टीचर्स की अटेंडेंस भी समय पर हेड ऑफिस में मिले सके।
सरकारी स्कूलों में परिणाम बेहतर बनाने के लिए टीचर्स को स्कूलों में समयबद्ध करने के लिए विभाग द्वारा यह कदम उठाया गया है। विभागीय अधिकारियों का मानना है कि ऐसा करने से जहां बच्चों की पढ़ाई बाधित नहीं होगी,क्योंकि टैब उपलब्ध होने पर यदि किसी भी टीचर्स ने स्कूल से फरलो मारी या समय पर स्कूल पहुंचे तो उनके खिलाफ विभाग कार्रवाई करेगा। कार्रवाई के डर से टीचर्स भी अपनी जिम्मेदारी को समझेंगे।

बायोमीट्रिक मशीन संचालन के लिए विशेषज्ञ की जिम्मेदारी लगाई
सरकारीस्कूलों में बायोमीट्रिक मशीनें लगने के बावजूद कई अध्यापक हाजरी नहीं लगाते। अक्सर स्टाफ की ओर से बहाना लगाया जाता है मशीन शुरू नहीं हो पाई या कोई और दिक्कत है। अब इस तरह के बहाने नहीं चल सकेंगे। विभाग की ओर से हर जिले में एक-एक रिसोर्स पर्सन लगाया गया है जोकि बायोमीट्रिक मशीनों के संचालन प्रबंधन की जिम्मेदारी संभालेगा। जिले में इसके लिए अध्यापक कंवलप्रीत सिंह की ड्यूटी लगाई गई है।
टैब जारी कर दिए गए है:डीईओ
^प्राइमरीऔर स्वतंत्र मिडिल स्कूलों में बायोमीट्रिक मशीनों की जगह टैब पहुंचाए गए हैं। नए सत्र यानी एक अप्रैल से सभी टीचर्स की अटेंडेंस टैब के जरिए ही लगेगी।
' यज्ञदत्तवर्मा
डीईओ, फतेहाबाद।www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in Haryana news (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.