स्कूलों ने नहीं जारी की सीटों की संख्या, अधर में नौनिहालों का भविष्य

134A स्कूलों ने नहीं जारी की सीटों की संख्या, अधर में नौनिहालों का भविष्य
अंबाला : जिले के हजारों नौनिहालों का भविष्य प्राइवेट स्कूलों की लापरवाही से एक बार फिर से अंधरकारमय नजर आ रहा है। एक ओर शिक्षा विभाग के आदेशानुसार लोगों ने अपने नौनिहालों का दाखिला करवाने के लिए शिक्षा विभाग के पास फार्म भरना जमा कर दिया है। वहीं दूसरी ओर जिले के प्राइवेट स्कूलों में अभी तक किसी स्कूल की ओर से उनके स्कूल में 134ए के तहत रिक्त रखी जाने वाली सीटों को लेकर नोटिस जारी नहीं किया है। जबकि शिक्षा निदेशालय के आदेशानुसार सभी प्राइवेट स्कूलों को 25 मार्च तक 134ए के तहत सीटों की संख्या जारी करने संबंधित स्कूलों में नोटिस जारी करना था। क्योंकि 29 मार्च से अप्रैल तक 134ए के तहत नौनिहालों के दाखिलों के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
शिक्षा निदेशालय की ओर से प्रदेश के जिला शिक्षा अधिकारियों को जो पत्र जारी किया गया है उसके मुताबिक 18 मार्च तक सभी प्राइवेट स्कूलों को अपनी सभी कक्षाओं की ईडब्ल्यूएस और बीपीएल कैटेगरी की रिक्त सीटों बारे अखबारों में विज्ञापन जारी करना थाइसके बाद 25 मार्च तक सभी स्कूलों को अपने-अपने स्कूलों में ईडब्ल्यूएस और बीपीएल कैटेगरी के तहत रखे जाने वाली 10 प्रतिशत कोटे की सीटों बारे नोटिस जारी करना था। इस नोटिस में खाली सीटों की मौजूदा स्थिति दिखाई जानी थी। साथ ही इस नोटिस की एक प्रतिलिपि जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा करानी थी। इसके साथ ही 29 मार्च से ऑफलाइन और ऑनलाइन दाखिलों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जानी है।
पिछले साल महज 180 को मिला था दाखिला
अगर जिले के प्राइवेट स्कूलों में ईडब्ल्यूएस और बीपीएल कैटेगरी के तहत 10 प्रतिशत कोटे सीटों की बात करें तो यहां करीब 5500 सीटें रिक्त है। लेकिन अगर 5500 सीटों पर नौनिहालों के दाखिलों का प्रतिशत देखा जाए तो वह कुल का केवल एक या दो प्रतिशत होता है। क्योंकि वर्ष 2015 में एक हजार आवेदनकताओं में से करीब 180 नौनिहालों को ही दाखिला मिला था। साथ ही 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों के दाखिले को लेकर तो करीब पांच महीने तक जदोजहद चली थी और उसके बाद भी विद्यार्थियों को दाखिला नहीं मिला था।
29 मार्च से 8 अप्रैल तक कर सकते आवेदन
शिक्षा विभाग की ओर से जारी किए गए पत्र अनुसार ईडब्ल्यूएस और बीपीएल कैटेगरी के नौनिहाल निजी स्कूल में दाखिले के लिए केवल 29 से 8 अप्रैल तक आफलाइन या आनलाइन तरीके से विभाग में आवेदन कर सकते है। हालांकि पहली से आठवीं और नौवीं से 12वीं तक आवेदन की तारीख अलग-अलग है। इसके बाद ब्लाक मुताबिक बच्चों के आंकड़े खंड शिक्षा अधिकारी के पास भेज दिए जाएंगे। इसके बाद छंटनी कर 18 अप्रैल को खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में कटआउट के आधार पर पहला ड्रा निकाला जाएगा। जबकि बीईओ कार्यालय में ही दूसरा ड्रा 26 अप्रैल को जारी किया जाएगा। ड्रा के आधार पर 26 अप्रैल से ही बच्चों को अलॉट किए जाने वाले स्कूलों में नौनिहालों की दाखिलों की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके बाद भी अगर स्कूलों में 10 प्रतिशत कोटे की सीटें खाली रह जाती है तो स्कूल जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय को इस बारे सूचित करेंगे।
स्कूलों को दिए गए आदेश
स्कूलों को 25 मार्च तक नोटिस जारी करने के आदेश दिए गए थे लेकिन स्कूलों की ओर से कोई नोटिस जारी नहीं किया गया है। स्कूलों को जल्द से जल्द नोटिस जारी करने के लिए कहा गया है ताकि बच्चों का भविष्य खतरें में न हो। अगर इसके बाद भी स्कूल बच्चों को दाखिले देने के आनाकानी करते है तो स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
जिले ¨सह
जिला शिक्षा अधिकारी, अंबाला।www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in Haryana news (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.