Admission dates for classes


31 मार्च तक जारी होंगे परिणाम आठ तक करने होंगे दाखिले
सांपला : शिक्षा विभाग ने नए सत्र को लेकर अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं। 2016-17 मार्च तक का नया शेड्यूल तैयार किया गया है। विभाग ने इस बार पहली अप्रैल से ही कक्षाएं शुरू करने के आदेश जारी किए हैं। इस बार शिक्षक खासतौर पर उन लड़कियों के घर जाकर उन्हें शिक्षा से पुन: जोड़ेंगे जिन्होंने किसी कारणवश स्कूल छोड़ दिया है। इस बाबत निर्देश जारी कर दिए गए हैं। शुक्रवार को इस संबंध में खंड शिक्षा अधिकारी कृष्णा फौगाट ने शिक्षकों से बातचीत कर जारी निर्देशों से अवगत करवाया।सांपला ब्लाॅक में पहली से 12वीं तक के 38 राजकीय स्कूल हैं, जिनमें करीब नौ हजार बच्चे शिक्षा ग्रहण करते है। बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा को छोड़कर सभी कक्षाओं का परिणाम 31 मार्च को ही घोषित किया जाएगा। कृष्णा फौगाट ने शिक्षकों को बताया कि स्कूलों में एक अप्रैल को प्रवेश उत्सव मनाया जाएगा, वहीं दाखिला प्रक्रिया भी साथ-साथ होगी। सभी सरकारी स्कूलों में दाखिला प्रक्रिया आठ अप्रैल तक पूरी करनी होगी।

Letter regarding admission and results

अब स्कूलों में मनाया जाएगा बेटियों का बर्थ-डे
जींद : बेटियों का गौरव सम्मान बढ़े, इसके लिए अब सरकारी स्कूलों में बेटियों का बर्थडे मनाया जाएगा। हर माह के तीसरे मंगलवार को उस माह में जन्म लेने वाली छात्राओं का बर्थडे मनाने के लिए अभिनंदन कार्यक्रम किया जाएगा।
सरकार की ओर से बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के साथ बेटियों को मान सम्मान दिलाने के लिए यह कदम उठाया है। हरियाणा के मौलिक शिक्षा निदेशक आरएस खर्ब ने बताया कि सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेज कर आदेश दिए गए।
भेजनी होगी रिपोर्ट
प्रत्येक माह की रिपोर्ट निदेशालय को भेजनी होगी। इसके अलावा अपने जिले/खंड में कार्यरत लेखा कार्यक्रम अधिकारियों को निर्देश दें कि इस दिन अपने जिलों/खंडों के कम से कम पांच स्कूलों का निरीक्षण कर कार्यक्रम कि रिपोर्ट फोटो निदेशालय को प्रतिमाह भेजें।
स्कूल फंड से होगा खर्च
बर्थडेपार्टी का खर्च इंचार्ज स्कूल फंड राशि में से खर्च कर सकेंगे। इसके लिए मिड-डे मील योजना के तहत मेहमानों को भोजन भी कराया जा सकता है।


www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in Haryana news (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.