Child based credit system CDLU

च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम को मंजूरी
चौधरीदेवीलाल यूनिवर्सिटी कैंपस में वाई-फाई प्रयोग करने वाले विद्यार्थियों,अधिकारियों और कर्मचारियों की इंटरनेट गतिविधियों पर अब लाइव मॉनीटरिंग से नजर रखी जाएगी। इंटरनेट पर कुछ भी आपत्तिजनक या अश्लील सामग्री सर्च करने वालों और फिल्म डाउनलोड करने वालों के अकाउंट ब्लाक हो जाएंगे। मुफ्त इंटरनेट सुविधा अब चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को नहीं मिलेगी। ये बदलाव सीडीएलयू ने इंटरनेट की नई व्यवस्था लागू करने के साथ ही किए हैं।
सीडीएलयू ने कैंपस के विद्यार्थियों,अधिकारियों,कर्मचारियों के लिए मुफ्त इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराई। कैंपस को पूरी तरह वाई-फाई जोन बनाया गया ताकि यहां के विद्यार्थियों,कर्मचारियों और अधिकारियों को किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़े। विद्यार्थी शोध कार्यों में अधिक से अधिक काम कर पाएं आैर पाठ्य सामग्री भी इंटरनेट की सहायता से ले पाएं। शुरुआत में सभी के लिए वाईफाई ओपन रखा गया।
चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को नहीं मिलेगी इंटरनेट सुविधा
शुरुआतमें सीडीएलयू के सभी विद्यार्थियों,अधिकारियों और कर्मचारियों को इंटरनेट प्रयोग करने की छूट दी गई। लेकिन अब सीडीएलयू प्रशासन ने फैसला किया है कि चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को इंटरनेट की सुविधा से बाहर रखा जाएगा। सीडीएलयू में करीब 200 अनुबंधित कर्मचारी काम कर रहे हैं।
जितने घंटे पढ़ाई,उतने क्रेडिट प्वाइंट
च्वाइसबेसड क्रेडिट सिस्टम को शुरुआत में विश्वविद्यालय कैंपस में पीजी और यूजी कोर्स में ही लागू किया जाएगा। इस नए सिस्टम में छात्र को हर पेपर के क्रेडिट प्वांइट दिए जाएंगे। थ्योरी विषय में एक पेपर के एक घंटे पर एक क्रेडिट प्वाइंट मिलेगा। इसी प्रकार से प्रोजेक्ट और प्रेक्टिकल पर यदि चार घंटे पढ़ने पर छात्र को दो क्रेडिट प्वाइंट दिए जाएंगे। कम से कम 96 क्रेडिट प्वांइट लेने जरूरी है।
^च्वाइस बेसड क्रेडिट सिस्टम को लागू करने का निर्णय हुआ है। इस सिस्टम से अवगत कराने के लिए ही शनिवार को कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। ’’ प्रोफेसरविक्रम सिंह,डीन एकेडमिक अफेयर,सीडीएलयू
सीडीएलयू कैंपस में वाई-फाई से इंटरनेट प्रयोग करने वालों में अभी तक करीब 3 हजार विद्यार्थियों और अधिकारियों,कर्मचारियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इंटरनेट पर अश्लील साइट खोलने के अब तक करीब 5 से 8 केस सामने चुके हैं। हालांकि उक्त इंटरनेट यूजर का अकाउंट भी ब्लाक कर दिया गया है।
^मुफ्त वाई-फाई सुविधा देने का उद्देश्य है कि बच्चे अच्छे से पढ़ाई कर सकें इंटरनेट का गलत प्रयोग रोकने के लिए ही यह कदम उठाया गया है। हमारा प्रयास है कि शोध कार्यों को अधिक से अधिक बढ़ावा दिया जाए,इसलिए कैंपस को वाईफाई जोन बनाया गया है। व्यवस्था में सुधार करने के लिए समय-समय पर इस तरह के कदम उठाए जाते हैं।’’ डा.राधेश्याम शर्मा,वीसी,सीडीएलयू,सिरसा
कैंपस में वाईफाई प्रयोग करने वाले इंटरनेट यूजर्स पर सीडीएलयू ने एडवांस फायरवाॅल सिस्टम से लाइव मानीटरिंग शुरू कर दी है। यदि कोई इंटरनेट यूजर किसी भी प्रकार की अश्लील साइट देखता है तो तुरंत इसका पता कंट्रोल रूम में बैठे कर्मचारी को चल जाएगा। आपत्तिजनक साइट्स सर्च करने वालों का अकाउंट तुरंत ब्लाक किया जाएगा और फिर उसे इंटरनेट सुविधा का लाभ नहीं मिल पाएगा।www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in Haryana news (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.