CBSE schools 6 new games in new session


सीबीएसई स्कूलों में शामिल किए जाएंगे छह नए खेल
जागरण संवाददाता, फरीदाबाद: सीबीएसई स्कूलों में नए सत्र से छह नए खेल तीरंदाजी, जिमनास्टिक, शू¨टग, बॉ¨क्सग, कबड्डी और वुशू जुड़ने जा रहे हैं, जिससे खेल प्रतिभाओं को आगे आने के और अधिक मौके मिलेंगे। अंतरराष्ट्रीय स्तर की स्कूल स्तर पर ही विदेशी तर्ज पर तैयारियां कराई जा सकें। इसके तहत ही छह नए खेल शामिल किए गए हैं। ताकि नई प्रतिभाओं को स्कूल स्तर पर ही निकाला जा सके, हालांकि इसके लिए सीबीएसई बोर्ड ने अच्छे संसाधन उपलब्ध कराने को स्पोर्ट्स फीस में इजाफा किया है। इसका प्रभाव अभिभावकों पर पड़ सकता है, लेकिन प्रतिभाओं को आगे लाने और उनके भविष्य के लिए यह जरूरी भी है। सीबीएसई बोर्ड ने स्कूलों को इसके तहत बेहतर संसाधन मुहैया कराने के आदेश दे दिए हैं।
इससे पहले सीबीएसई 20 खेलों की प्रतियोगिताओं का आयोजन करती आ रही है। इसके तहत स्कूलों को पत्र भी जारी कर दिए गए हैं। यह खेल सीबीएसई नेशनल स्तर की प्रतियोगिताओं में सीधे शामिल किए जाएंगे। इस वजह से जिले के इन खेलों के खिलाड़ियों को काफी फायदा मिलने की उम्मीद है क्योंकि इन खेलों के जिले में कम संसाधन होने के बाबजूद काफी अच्छे खिलाड़ी निकलकर सामने आ रहे हैं।
सीबीएसई स्कूलों में छह नए खेल जुड़ने से विद्यार्थियों को काफी लाभ मिलेगा। अब स्कूल नए खेलों की टीम बनाएंगे, जिसमे अधिक से अधिक खिलाड़ियों को भाग लेने का मौका मिलेगा।
एसएस गोसाईं, प्रदेश अध्यक्ष, हरियाणा प्रोग्रेसिव स्कूल एसोसिएशन।

www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in Haryana news (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.