EDUSAT Battery purchase from child welfare fund


चाइल्ड वेलफेयर फंड से होगी बैटरियों की खरीद
जागरण संवाददाता, जींद : प्रदेश के हाई और सीनियर सेकेंडरी स्कूल में 5579 साइट ऐसी हैं, जहां बिना बैटरी बैकअप के ही एजुसेट चलाए जा रहे हैं। ऐसे में बिजली गुल होते ही एजुसेट बंद पड़ जाते हैं और बच्चों की आधुनिक पढ़ाई का शटर डाउन हो जाता है। यह खुलासा खुद शिक्षा विभाग की स्टेटस रिपोर्ट में हुआ है। इसके बाद विभाग ने हरकत में आते हुए इन सभी साइट्स के लिए बैटरी खरीदने का निर्णय लिया है। इस बैटरी के लिए भी बजट विभाग मुहैया नहीं करवाएगा बल्कि जिला स्तर पर नौवीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों से लिया जाने वाले चाइल्ड वेलफेयर फंड से इसका खर्चा निकाला जाएगा ताकि विद्यार्थियों को एजुसेट के जरिये शिक्षा दी जा सके। प्रदेश भर में लगभग आठ हजार 934 साइट्स पर शिक्षा विभाग ने एजुसेट सिस्टम लगाए हुए हैं। हरियाणा एजुसेट नेटवर्क की स्टेटस रिपोर्ट के अनुसार 31 जनवरी 2016 तक प्रदेश में एजुसेट की 8934 साइट्स में से 5 हजार 579 साइट्स ऐसी हैं, जहां मैन पावर सप्लाई से एजुसेट चलाए जा रहे हैं और उनके लिए किसी प्रकार का कोई बैटरी बैकअप ही नहीं है। इस कारण बार बिजली गुल होने पर विद्यार्थियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसके चलते अब शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों ने निर्देश दिए हैं कि शत प्रतिशत एजुसेट साइट्स काम करें। इसके लिए निदेशालय ने सभी हाई व सीनियर सेकेंडरी स्कूलों के ¨प्रसिपल को निर्देश दिए हैं कि वे जिला स्तर पर बैटरियों की खरीद करें।
बाक्स
चाइल्ड वेलफेयर फंड से लिया जाएगा बजट
प्रदेश में इन बैटरी की खरीद जिला स्तर पर स्कूल ¨प्रसिपल व मुख्याध्यापक चाइल्ड वेलफेयर फंड से करेंगे। चाइल्ड वेलफेयर फंड का पांच प्रतिशत बैटरी खरीद में प्रयोग में किया जाएगा। यहां बता दे कि विभाग ने नौवीं से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों से चाइल्ड वेलफेयर फंड लेता है। इसमें नौवीं व 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों से 25 प्रतिशत सालाना तथा 11वीं व 12वीं कक्षा के आर्ट के विद्यार्थियों से 50 रुपये, कामर्स के विद्यार्थियों से 60 रुपये तथा साइंस के विद्यार्थियों से 75 रुपये सालाना लिए जाते हैं।
बाक्स
नए सत्र से पहले हो खरीद
शिक्षा विभाग ने अपने निर्देशों में स्पष्ट कहा है कि इन बैटरियों की खरीद का काम एक अप्रैल 2016 से पहले किया जाए ताकि नए सत्र में आने वाले विद्यार्थियों को एजुसेट के जरिये शिक्षा प्रदान की जा सके। विभाग ने बैटरी खरीद को लेकर दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं। साथ ही इसमें पुरानी बैटरी व नए बैटरी पर आने वाले खर्च आदि का ब्योरा भी दिया गया है।

www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in Haryana news (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.