शिक्षकों को ईमेल से देनी होगी हाजिरी की सूचना

शिक्षकों को ईमेल से देनी होगी हाजिरी की सूचना

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद: मंगलवार से शुरू हरियाणा शिक्षा बोर्ड की परीक्षा में नियुक्त शिक्षकों को ईमेल से प्रतिदिन हाजिरी की जानकारी शिक्षा अधिकारी को देनी होगी। परीक्षा की तैयारी केसिलसिले में रविवार को शिक्षा विभाग कार्यालय में शिक्षकों को परीक्षा सामग्री वितरित की गई। इस दौरान उपायुक्त चंद्रशेखर भी मौजूद रहे। उन्होंने शिक्षकों को नकल पर सख्ती बरतने की शपथ दिलाई।
उपायुक्त ने शिक्षकों को उनकी नैतिक जिम्मेदारी का अहसास कराते हुए कहा कि विद्यार्थियों का भविष्य उनके हाथ में है। अगर वह नकल रोकने के लिए ठोस कदम उठाएंगे तो उनका भविष्य मजबूत होगा। शिक्षकों ने कहा कि वह हर हाल में नकल रोकने का प्रयास करेंगे।
जिला शिक्षा अधिकारी सतेंद्र कौर ने शिक्षकों को निर्देश देते कहा कि उन्हें अपने सेंटर पर स्थित बायोमीट्रिक मशीन में हाजिरी लगानी होगी। इसके साथ ही ईमेल के माध्यम से शिक्षा अधिकारी को अपनी उपस्थिति की जानकारी देनी होगी। परीक्षा से एक घंटे पूर्व केंद्र अधीक्षकों को प्रश्न पत्र दिए जाएंगे। प्रश्न पत्रों का बंडल खोलने से पहले केंद्र के मुख्य अधीक्षकों को उन पर हस्ताक्षर करने होंगे।
नकल को लेकर हुई थी किरकिरी
पिछले वर्ष बोर्ड परीक्षा मे धड़ल्ले से नकल चली थी, जिसके कारण शिक्षा विभाग की काफी किरकिरी हुई थी। शिक्षा निदेशालय ने भी विभाग के अधिकारियों को इस मामले में फटकार लगाई थी। ऐसे में शिक्षा विभाग ने नकल रोकने के लिए लोगों को भी सहयोग मांगा है।
बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्र अधीक्षकों और शिक्षकों को परीक्षा सामग्री वितरित कर दी गई है। परीक्षा में नकल रोकने का पूरा प्रयास किया जाएगा।
- सतेंद्र कौर, जिला शिक्षा अधिकारी।www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in Haryana news (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.