10 दिन बाद परीक्षा, अब तय किया कोर्स

10 दिन बाद परीक्षा, अब तय किया कोर्स

गुड़गांव : शिक्षा विभाग के एक अजब तुगलकी फरमान ने शिक्षकों से लेकर छात्रों तक सभी को पसीना बहाने पर मजबूर कर दिया है। अब वार्षिक परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न पूरे कोर्स से लिए जाएंगे। लिहाजा छात्रों को अब पूरे कोर्स से अपनी तैयारी करनी पड़ेगी। अभी तक पहली से आठवीं तक की परीक्षा में सेमेस्टर के हिसाब से प्रश्न पत्र आते रहे हैं। बदलाव के लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद हरियाणा (एससीइआरटी) की निदेशक की ओर से प्रदेश के जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर दिया गया है।
तैयारियां कराने के दिए हैं आदेश
निदेशक ने अपने पत्र में कहा है कि मार्च माह में आयोजित होने वाली वाíषक परीक्षाओं में अप्रैल 2015 से मार्च 2016 तक का पूरा सिलेबस प्रश्न पत्र में आएगा। उन्होंने इसके लिए पहली से आठवीं कक्षा के सभी बच्चों को पूरे सत्र के सिलेबस से तैयारियां कराने के निर्देश दिए हैं।
10-12 दिन बाद होनी है परीक्षा
विभाग के इन आदेशों के बाद अध्यापकों के सामने समस्या उत्पन्न हो गई है, कि कैसे 10-12 दिनों पहले सेमेस्टर के दौरान पढ़ाए गए सिलेबस को कवर करवाएं?
सेमेस्टर सिस्टम के खात्मे से हुई है ये परेशानी
पहले स्कूलों में सेमेस्टर सिस्टम द्वारा परीक्षाओं का आयोजन किया जाता था। इसके तहत दो सेमेस्टर में छात्रों की परीक्षाएं होती रही हैं। लेकिन स्कूलों में शिक्षा स्तर को सुधारने के लिए किए जा रहे प्रयासों में शिक्षा विभाग ने सेमेस्टर सिस्टम को समाप्त करते हुए एक बार ही वार्षिक परीक्षाएं आयोजित करने की प्लानिंग की है। उप जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी मुकेश ने बताया कि वार्षिक परीक्षा में पूरे सिलेबस से पेपर आने के बारे में सभी स्कूलों को सूचित कर दिया गया है। स्कूलों में पहले सेमेस्टर के सिलेबस की तैयारियां भी विद्यार्थियों को कराई जाएगी। इसके लिए सभी स्कूल प्रभारियों व अध्यापकों को जरूरी निर्देश दिये गए हैं।www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in Haryana news (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.