headmaster promotion soon

मुख्याध्यापकों को अब जल्द मिलेगी पदोन्नति
अम्बाला सिटी : जल्द ही अब सरकारी स्कूलों में कार्यरत मुख्याध्यापकों की पदोन्नति की काफी पुरानी मांग पूरी होगी। शिक्षा विभाग द्वारा इस पदोन्नति प्रक्रिया को पूरा करने के लिए प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों विभाग ने निर्देश जारी किए हैं कि सभी अधिकारी अपने-अपने जिले के वरिष्ठता क्रमांक को पूरा कर उन्हें निदेशालय सीनियर सेकेंडरी विभाग को तीन दिन के अंदर भेजें, ताकि नए सत्र यानी अप्रैल से उनकी पदोन्नति कर नए पद पर कार्य करें।
सरकारी स्कूलों में गिरते शिक्षा स्तर को सुधारने के लिए विभाग ने यह निर्णय लिया है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि ऐसा करने से जहां मुख्याध्यापक पदोन्नति की मांग पूरी होगी, वहीं जिन सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में प्राचार्य लेक्चरर की कमी हैं, उस कमी को पूरा किया जाएगा।
शिक्षास्तर को सुधारने का प्रयास:
पिछलेवर्ष प्रदेश के सरकारी स्कूलों का परीक्षा परिणाम खराब आने की वजह से विभाग ने इसका सबसे बड़ा कारण स्कूलों में टीचर्स की कमी होना पाया गया है। इसी के मद्देनजर अध्यापक प्राध्यापकों की पदोन्नति का निर्णय लिया है।
शिक्षा स्तर सुधारने का कदम
"सरकार पदोन्नति के मामले को गंभीरता से ले रही है। उनकी पदोन्नति पूरी कर दी जाएगी, लेक्चरर की प्रक्रिया शुरू कर दी है। क्लर्क असिस्टेंट की भी वरिष्ठता सूची मांगी गई जिसे जल्द ही विभाग के पास भेज दिया जाएगा। विभाग की ओर से शिक्षा स्तर सुधारने के लिए यह कदम उठाया गया है।"-- जिलेसिंह अत्री, डीईओ, अम्बाला।
25 मार्च तक भेजना होगा रिकार्ड
निदेशालय की ओर से जारी किए गए पत्र क्रमांक 4/1-2016 एचआरजे-1 (2) के अनुसार सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को मुख्याध्यापक की वरिष्ठता सूची 25 मार्च तक विभाग को भेजने के निर्देश हैं।
रिकार्डमें भेजनी होगी अपनी पूरी जानकारी
वरिष्ठता सूची में उनका बायोडाटा, कब ज्वांइन किया, कितने साल कहां, किस बेस पर नौकरी की, दस साल की समरी सहित उनको निजी जानकारी भी विभाग को उपलब्ध करानी होगी, ताकि उसके आधार पर उस मुख्याध्यापक की पदोन्नति की जा सके।
शिक्षा विभाग ने मांगी वरिष्ठता सूची, अप्रैल में नए पदों पर होंगे तैनात
www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in Haryana news (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.