साक्षर भारत मिशन के तहत आगामी 20 मार्च को परीक्षा

8 हजार देंगे साक्षर बनने के लिए परीक्षा

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :साक्षर भारत मिशन के तहत आगामी 20 मार्च को परीक्षा होगी। इस बार इस परीक्षा में आठ हजार लोग परीक्षा देंगे। यह संख्या इस अभियान को शुरू करने के बाद सबसे ज्यादा है। वहीं प्रदेश में इस बार 1 लाख से अधिक परीक्षा देंगे। यह संख्या पिछले बार के मुकाबले 40 हजार अधिक हैं। विभाग के अधिकारी कहते है कि अब खुद लोग उनके सेंटरों में आकर पढ़ना चाहते थे, यह सरकार द्वारा पंचायती राज संस्थाओं में चुनाव लड़ने के लिए शैक्षणिक योग्यता के लागू करने के बाद लोगों की सोच में बदलाव आने के कारण ऐसा हो रहा है। लोगों के रूझान ऐसा रहा तो वे अगले दो-तीन वर्षो में पूरी तरह से भारत में निरक्षता का अभिशाप मिट जाएगा। वहीं पिछले तीन सालों में ही साक्षरता दर में 10 प्रतिशत का सुधार हुआ है।
200 गांवों में बनेंगे सेंटर
साक्षर भारत मिशन की होने वाली परीक्षा के लिए 200 गांवों में सेंटर बनाएं है, जो गांव के सबसे वरिष्ठ स्कूल होंगे सिर्फ उन्हीं में सेंटर बनाया जाएगे। विभाग के संयोजक का कहना है कि परीक्षा सुबह 10 बजे से लेकर 5 बजे तक होगी। परीक्षा में पास होने वालों को राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय व साक्षर भारत मिशन की ओर से कक्षा तीसरी का सर्टीफिकेट दिया जाएगा। परीक्षा वाले दिन अभ्यर्थी तय समय में आकर कभी भी परीक्षा दे सकता है।
26 हजार 400 बने साक्षर
साक्षर भारत मिशन अभियान हरियाणा प्रदेश में 2011 में शुरू किया गया था। इस अभियान के तहत जिले में अब तक 26 हजार 400 अनपढ़ लोग साक्षर बन चुके है। इसके साथ उन्हें विभाग की ओर से कक्षा तीन का पड़ाव पास करने का प्रमाण पत्र भी दिया जा चुका है। प्रदेश में अभियान शुरू करने के बाद चार बार परीक्षा हुई है। विदित रहे कि साक्षर भारत मिशन 2009 में शुरू किया गया था। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इससे भारत की साक्षरता दर बढ़ी है। वहीं जिले में साक्षरता दर 2011 की मतगणना के अनुसार 65 प्रतिशत है। इसमें अब सुधार आया है। विभाग के अधिकारियों का दावा है कि साक्षर भारत मिशन के कारण अब जिले की साक्षरता दर 75 प्रतिशत से अधिक है।
पांचवी व आठवी की परीक्षा के लिए उठने लगी मांग :
साक्षर भारत मिशन जब शुरू किया गया था। तब इसमें तीसरी से लेकर 12वीं कक्षा तक परीक्षा का प्रावधान किया था। परंतु हरियाणा में अब तक सिर्फ तीसरी कक्षा तक ही परीक्षा होती रही है। वहीं जो लोग पहले साक्षर भारत मिशन के तहत तीसरी कक्षा की परीक्षा दे चुके वे अब पांचवीं व आठवीं की परीक्षा करवाने के लिए मांग कर रहे हैं। उनका कहना है कि प्रदेश सरकार ने ग्राम पंचायत के पंच पद के लिए ही पांचवी की योग्यता लगा दी है। इस कारण अब अब सरकार को साक्षर भारत मिशन के तहत पांचवीं व आठवीं की परीक्षा भी आयोजित करनी चाहिए।
प्रदेश सरकार द्वारा पंचायती राज संस्थाओं व नगर निकाय संस्थाओं में चुनाव लड़ने के लिए शैक्षणिक योग्यता तय की है। इससे लोगों में शिक्षा के प्रति जागरूकता आई है। अब लोग खुद आकर उनके सेंटर में पढ़ना चाहते है। इस कारण इस बार प्रदेश में 1 लाख लोग परीक्षा देंगे। विभाग ने सभी तैयारी कर पूरी कर ली है।
- सुरेन्द्र कुमार वर्मा, जिला संयोजक, साक्षर भारत मिशन। 
Source www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in Haryana news (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.