TDS income tax department

टीडीएस जमा नहीं कराने वालों पर आयकर विभाग की नजर

आदित्य राज, गुड़गांव
आयकर विभाग ने टीडीएस (टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स) चोरी करने वाले प्रतिष्ठानों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। इसके लिए सर्वे कराया जा रहा है। अगले दो महीने के दौरान प्रतिदिन किसी न किसी इलाके में सर्वे किया जाएगा।
विभाग के मुताबिक गुड़गांव जोन में टीडीएस का दायरा तेजी से बढ़ रहा है। यह दायरा और तेजी से बढ़ सकता है, यदि प्रतिष्ठान टैक्स चोरी न करें। साथ ही समय पर टैक्स जमा करें। कुछ दिन पहले विभाग ने कई प्रतिष्ठानों का सर्वे किया तो पता चला कि अधिकतर प्रतिष्ठान समय पर टीडीएस जमा नहीं करते हैं। यही नहीं काफी संख्या में प्रतिष्ठान चोरी करते हैं। इसे देखते हुए विभाग ने व्यापक स्तर पर अभियान शुरू किया है। सबसे पहले बड़े प्रतिष्ठानों का सर्वे शुरू किया गया है ताकि छोटे प्रतिष्ठान अपने आप ही रास्ते पर आ जाएं। पिछले कुछ दिनों के दौरान कई प्रतिष्ठानों में लगभग दस करोड़ रुपये की चोरी का खुलासा किया जा चुका है।
चोरी करने पर सजा का प्रावधान
टीडीएस चोरी करने पर आयकर कानून के तहत सजा का भी प्रावधान है। कम से कम तीन महीने की सजा हो सकती है और अधिक से अधिक जुर्माने के साथ सात साल तक की सजा हो सकती है। गुड़गांव जोन के अंतर्गत 30 प्रतिष्ठानों के संचालकों के खिलाफ आयकर कानून के तहत कार्रवाई कराने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इससे प्रतिष्ठानों में हड़कंप मचना शुरू हो गया है।
गुड़गांव जोन से 8200 करोड़ रुपये की वसूली
आयकर विभाग (टीडीएस) के गुड़गांव जोन के अंतर्गत गत वित्तीय वर्ष 8200 करोड़ रुपये की राशि प्राप्त हुई। इनमें से 5100 करोड़ रुपये से अधिक राशि केवल गुड़गांव जिले से प्राप्त हुई। चालू वित्तीय वर्ष के दौरान गुड़गांव जिले से ही अब तक 5700 करोड़ रुपये से अधिक की राशि प्राप्त हो चुकी है। आयकर मामलों के जानकार एडवोकेट गोविंद नारायण कहते हैं कि यदि सही तरीके से टीडीएस जमा हो तो गुड़गांव से ही अकेले राजस्व में काफी बढ़ोत्तरी हो जाएगी। इसके लिए विभाग को सख्ती दिखाने के साथ ही लोगों को जागरूक करने पर बल देना होगा।
''जागरूकता पैदा करने के लिए समय-समय पर सेमिनार आयोजित किए जाएंगे। कई सेमिनार आयोजित भी किए गए हैं। साथ -साथ सर्वे भी किया जाएगा। टीडीएस चोरी करने वालों से लेकर समय पर टीडीएस जमा नहीं करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सर्वे में यह बात सामने आई है कि प्रतिष्ठानों द्वारा टीडीएस काटने के बाद आगे नहीं जमा कराया जाता है। काफी प्रतिष्ठान ऐसे हैं जो छह महीने या साल भर बाद जमा कराते हैं।
-टी. किपगेन, अपर आयकर आयुक्त (टीडीएस), गुड़गांव।www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in Haryana news (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.