मेवात जिले में शिक्षकों की भारी किल्लत ! Mewat teachers 10% allowance Hike

मेवात जिले में शिक्षकों की भारी किल्लत !
सरप्लस अतिथि अध्यापकों के हटाए जाने तथा दो दिन पहले करीब छह सौ शिक्षकों के तबादले के बाद मेवात में बच्चों की तालीम पर संकट आ गया है। यहां एकदम से जेबीटी और टीजीटी शिक्षकों की भारी किल्लत हो गई है। इससे शिक्षा विभाग की परेशानी बढ़ गई है।
हालांकि शिक्षा विभाग के अधिकारी इससे जल्द ही पार पाने की दावा कर रहे हैं। लेकिन यह काम इतनी जल्दी और आसानी से होता नजर नहीं आ रहा। पहली से नौवीं कक्षा तक नया शिक्षा स्तर आरंभ हो गया है। ऐसे शिक्षकों की कमी विभाग के साथ-साथ विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को अभी से अखरने लगी है।
31 मार्च को कोर्ट के निर्देश पर सरकार ने प्रदेश भर में करीब 32 सौ सरप्लस अतिथि अध्यापकों की सेवाएं समाप्त कर दी।
उसके अगले ही दिन प्रदेश भर में 1558 जेबीटी शिक्षकों का स्थानांतरण कर दिया गया। हटाए गए 32 सौ अतिथि अध्यापकों में से 12 सौ अकेले मेवात के बताए जा रहे हैं। ये अधिकांश टीजीटी यानी बीएड शिक्षक के तौर पर नियुक्त थे।
स्थानांतरित किए गए 1550 जेबीटी अध्यापकों में 600 से करीब मेवात के शिक्षक बताए जा रहे हैं। ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि सत्र के शुरुआत में ही इतने शिक्षकों की कमी होने के बाद बच्चों की बेहतर शिक्षा की उम्मीद कैसे की जा सकती है।
बता दें कि मेवात में पहले ही शिक्षकों की भारी कमी है। मेवात में बच्चों की तालीम की जिम्मेदारी अतिथि अध्यापकों के जिम्मे ही है। हालांकि यहां अलग से कैडर बना रखा है, लेकिन प्रदेश के दूसरे जिलों से अधिक अतिथि अध्यापक यहां तैनात हैं। अब इनकी संख्या कम हो गई है। तबादले के तहत आए जेबीटी शिक्षकों का मेवात में टोटा हो गया है। मेवात में अध्यापकों के तबादले और सरप्लस अतिथि अध्यापकों को हटाए जाने से पहले ही स्थिति ठीक नहीं थी। अब तो और भी बुरा हाल हो गया है। स्कूलों में स्कूल मुखिया तक के पद रिक्त पड़े हैं।
इससे पहले यह थी स्थिति :
पदनाम पोस्ट भरे पद
प्राचार्य 39 10
हेडमास्टर 41 11
मिडिल हेड 411 306
लेक्चरर 688 359
मास्टर 954 547
सीएंडवपी 694 568
जेबीटी 3513 1191
इससे पहले यहां तैनात शिक्षकों का आंकड़ा ही अपने आप में सबकुछ बयां कर रहा है। अब स्थिति क्या होगी यह भी अंदाजा लगाया जा सकता है।
....................
दिक्कत तो होगी, लेकिन जल्द ही यह दिक्कत दूर होने की भी उम्मीद है। सरप्लस के मामले में मेवात से 12 सौ नहीं 138 शिक्षक हटाए गए हैं। इनमें 59 एसएस तथा 59 मैथ तथा 20 ¨हिदी के अध्यापक थे। यहां से 566 जेबीटी शिक्षकों का तबादला हुआ है। इनमें 70 सी एंड वी हैं।
प्रदेश के सभी जिलों में तैनात अध्यापकों का विश्लेषण किया जा रहा है। पूरे प्रदेश में खाली सीटों और दूसरी सभी बातों का विशलेषण किया जा रहा है। उसी हिसाब से सरकार को रिपोर्ट बनाकर देंगे। उम्मीद है सरकार मेवात में जल्द से जल्द शिक्षकों की भर्ती करेगी। मंगलवार को चंडीगढ़ में उच्चाधिकारियों के साथ बैठक हैं। उस बैठक में भी स्थिति के बारे में बताया जाएगा।
वजीरचंद मजौका, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी।
www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in Haryana news (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.