अपने गृह जिले फतेहाबाद में लौटे 56 जेबीटी शिक्षक



घर से कई किलोमीटर दूर दूसरे जिलों में नौकरी कर रहे जेबीटी शिक्षकों को विभाग ने बड़ी राहत दी है। शिक्षा विभाग ने अंतर जिला स्थानांतरण नीति के तहत प्रदेशभर के 1588 जेबीटी टीचरों को उनके अपने इलाकों में भेज दिया है, जिनमें फतेहाबाद जिले के 56 शिक्षकों को इस नीति का लाभ मिला है।
इसके अलावा फतेहाबाद के 31 जेबीटी शिक्षक दूसरे जिलों में स्थानांतरित किए गए हैं। यानी 25 शिक्षक जिले में अतिरिक्त आए गए हैं। इससे फायदा ये होगा कि कई पद खाली पड़े थे, वे भरने में मदद मिलेगी।
फतेहाबाद में 256 जेबीटी टीचरों ने इस नीति के तहत आवेदन किए थे। बाकी शिक्षक इस नीति के अंतर्गत शर्तो व नियमों को पूरा नहीं कर पाए।
इसलिए उन्हें फतेहाबाद में ही नौकरी करनी पड़ेगी। विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को इस नीति के तहत तबादला होने वाले जेबीटी शिक्षकों की सूची भेज दी है। शिक्षा विभाग ने पिछले वर्ष अक्टूबर माह को सभी जिलों से अंतर जिला स्थानांतरण नीति के तहत जेबीटी टीचरों की सूची मांगी था।
प्रदेशभर से 2500 से अधिक जेबीटी टीचर अपना घर छोड़कर दूसरे जिलों में ड्यूटी कर रहे थे। इस नीति के तहत टीचरों को तबादला लेने के लिए शिक्षा विभाग ने एक फार्म जारी किया था। जिसमें टीचरों के अलग-अलग 16 प्वाइंट दिए हैं। उन प्वाइंट को भरकर फार्म जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में जमा करवाये गये थे।
विभाग द्वारा फार्म में दिये नियमों को 2500 में से 1588 ही जेबीटी नियमों को पूरा कर पाये। छह महीने बाद नियमों को पूरा करने वाले टीचरों की सूची विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को जारी कर दी। सीएंडवी टीचरों की सूची सोमवार को विभाग जारी करेगा।
---------------------
पत्र मिल चुका है: डीईओ
प्रदेशभर में 1588 जेबीटी टीचरों के तबादले हुए हैं, जिसके संदर्भ में यहां भी पत्र आ चुका है। फतेहाबाद में 56 शिक्षक दूसरे जिलों से आए हैं और 31 चले गए हैं। इससे शिक्षकों को राहत मिली है, जो लंबे समय से घर से दूर नौकरी कर रहे थे।
-डॉ. यज्ञदत्त वर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी।www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in Haryana news (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.