हरियाणा कर्मचारियों को बैंक के माध्यम से ऋण

  • हरियाणा देश का ऐसा पहला राज्य बन गया है जो अपने कर्मचारियों को बैंक के माध्यम से ऋण उपलब्ध करवायेगा।
  • कर्मचारी अपने डी डी ओ के माध्यम से तुरन्त प्रभाव से आवेदन कर सकेंगें, इसकी प्रक्रिया 15 दिन के अंदर पूरी करने के निर्देश दिये गये हैं
  • ब्याज दर 8 प्रतिशत
  • ऋण पंजाब नेशनल बैंक के माध्यम से उपलब्ध
  • राज्य के सभी जिलों में 509 शाखाएं चल रहीं हैं

हरियाणा सरकार ने प्रदेश के स्वर्ण जयंती वर्ष में सरकारी कर्मचारियों को बडा तोहफा दिया है. जिसके तहत हरियाणा सरकार के कर्मचारियों को भविष्य में गृह निर्माण, वाहन,विवाह इत्यादि विभिन्न प्रकार के ऋण पंजाब नेशनल बैंक के माध्यम से उपलब्ध करवाये जायेंगे। इस संबंध में आज हरियाणा के वित्त मंत्री कै. अभिमन्यु की उपस्थिति में वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री पी राघवेन्द्रा राव एवं बैक के कार्यकारी निदेशक श्री संजीव शरण ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये।
इस अवसर पर वित्त मंत्री Captain Abhimanyu ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल जी के निर्देश पर राज्य के स्वर्ण जयंती वर्ष में हरियाणा देश का ऐसा पहला राज्य बन गया है जो अपने कर्मचारियों को बैंक के माध्यम से ऋण उपलब्ध करवायेगा। उन्होने कहा कि इस कदम से हरियाणा के कर्मचारी अपने डी डी ओ के माध्यम से तुरन्त प्रभाव से आवेदन कर सकेंगें, इसकी प्रक्रिया 15 दिन के अंदर पूरी करने के निर्देश दिये गये हैं। इससे कर्मचारी अपने निर्धारित ऋण सीमा से अधिक ऋण लेने के पात्र होंगे और उन्हें पात्रता के लिए विशेषाधिकार कोटा प्रक्रिया तथा आंशिक ऋण स्वीकृति से छूट मिल जायेगी।
कै. अभिमन्यु ने कहा कि इस प्रक्रिया से सरकारी कर्मचारियों को ऋण सरकार की वर्तमान ब्याज दर 8 प्रतिशत पर ही प्राप्त होगा. इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा कर्मचारियों को ऋण प्रदान करने के लिए जो बजट राशि आबंटित की जाती रही है वह राशि भविष्य में प्रदेश के विकास के लिए प्रयोग की जा सकेगी, इससे राज्य के विकास को गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि बैंक के माध्यम से लोन प्रक्रिया कर्मचारियों के लिए एफिशिएंट, ईकॉनोमिकली, ईजी, अर्लि और इफेक्टिव होगी.
इस मौके पर पंजाब नेशनल बैंक के कार्यकारी निदेशक श्री संजीव शरण ने बताया कि हरियाणा प्रदेश में पंजाब नेशनल बैंक सबसे बडा राष्ट्रीयकृत बैंक है जिसकी राज्य के सभी जिलों में 509 शाखाएं चल रहीं हैं। ऋण संबधित कार्यीें के लिए बैंक द्वारा सैक्टर 14,पंचकुला में मुख्य प्रबंधक स्तर के अधिकारी को नोडल अधिकारी के तौर पर जिम्मेवारी सौंपीं है जो कि सभी आने वाले आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही करेंगे। इसके लिए बैंक की आई टी शाखा व प्रदेश सरकार ने ऋण आवेदनों के योजनाबद्घ निपटान के लिए साफ्टवेयर तैयार किया गया है। उन्होने बताया कि पंचकुला शाखा के अलावा चण्डीगढ सहित प्रदेश के जिला व ब्लाक स्तर पर कार्य कर रहीं 150 शाखाएं इस कार्य के लिए अपनी सेवाएं प्रदान करेंगी।
                                               प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को घर, शादी और वाहन इत्यादि के लिए आसानी से बिना विलंब के ऋण मिल सके इसके लिए सरकार ने आज पंजाब नैशनल बैंक के साथ एमओयू किया. सरकार कर्मचारियों के हित में निरंतर निर्णय ले रही है. प्रदेश के गठन के स्वर्ण जयंती वर्ष में लिया गया यह एेतिहासिक निर्णय लेने वाला हरियाणा पहला राज्य है.
https://www.facebook.com/CaptAbhimanyu/videos/1097886170279909/

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.