मुख्यमंत्री ने सरकारी स्कूल का किया औचक निरीक्षण

दिल्ली से चंडीगढ़ जाते समय किया औचक निरीक्षण ,राष्ट्रीय राजमार्ग एक पर करनाल के कौहंड गाँव के सरकारी स्कूल का मामला !
 मिड डे मील के प्रबंधन में पाई गई कमियां ,
स्कूली छात्राओं से भी की मुख्यमंत्री ने उनकी क्लास में जाकर बातचीत ,वही स्कूली छात्राओं ने बताई स्कूल ग्राउंड व स्कूल में पानी निकासी की भी कमी
बेटियों में कक्षा में पहुंच कर बेटियों से गुरूजनोंं की तरह पूछे सवाल 

स्कूल में व्यवस्था देखने पर अध्यापकों से पूछा के बच्चे बाहर क्यों घुम रहे हैं अध्यापकों ने बताया सर आधी छुट्टी का समय है। फिर सीएम कक्षाओं की तरफ बढे तो बेटियां कॉमर्स की कक्षा में बैठी मिली और कक्षाओं को देखकर मुख्यमंत्री को अपने समय की याद आई। बचपन की यादोंं को सांझा करने के लिए बेटियों से शिक्षा और सामजिक विषय पर सवाल भी पूछे !
मुख्यमंत्री ने सवालों के बीच सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर को भी परखा। डिजिटल विषय से लेकर कौशल विकास, सामान्य ज्ञान से लेकर जनहित की कल्याणकारी योजनाओं तक कई सवाल पूछे।
उन्होंने मोबाईल पर मैसेज डालने सम्बन्धी विषय को लेकर विद्यार्थियों से पूछा कि क्या उन्हें मैसेज करना आता है? तो कई विद्यार्थियों ने कहा यस सर। इस पर मुख्यमंत्री बोले जिन्हें नहीं आता उन्हें भी सीख लेना चाहिए चूंकि यह आईटी का जमाना है और नई टैक नॉलोजी का लाभ उठाएं और स्कूल में मोबाईल ना लेकर आएं !
मुख्यमंत्री इसके बाद साईंस रूम में गए और हाईड्रोजन के फार्मूले पर भी बच्चों से जानकारी ली। मुख्यमंत्री बेटियों को एक-एक करके गुरू की तरह सवाल पूछते नजर आए और बेटियों ने शिष्यों की तरह जवाब दिए। बेटियां भी मुख्यमंत्री मनोहर लाल को अपने बीच पाकर गदगद नजर आई।
सीमा, रीना, योगश और सचिन ने कहा कि मुख्यमंत्री को हम अब तक टेलीविजन पर ही देखते थे लेकिन जब मुख्यमंत्री हमारे बीच में पहुंच तो हमारे आश्चर्य का कोई ठिकाना नहीं रहा और हम सब मुख्यमंत्री को खुशी-खुशी गौरवान्तित महसूस कर रहे थे। सीएम मनोहर लाल ने मिड-डे मिल के बारे में भी शिक्षकों से बात की तथा स्थिति के बारे में जानकारी ली।
सीएम ने कहा कि बच्चों को मिड ले मिल पूरी तरह साफ सुथरा और गुणवता पर आधारित होना चाहिए ! मुख्यमंत्री कोहंड के सरकारी स्कूल में लगभग बीस मिनट तक रहे और व्यवस्था पर पूरी जानकारी लेते रहे। जब तक सीएम करनाल जिला में रहे तब तक शिक्षा विभाग के कई अधिकारियों के हल्क सूखे रहे। अधिकारियों में इस कदर बैचैनी नजर आई कि कहीं मुख्यमंत्री कोई बड़ा सवाल ना पूछ लें !
इससे पहले मुख्यमंत्री ने सोनीपत जी टी रोड पर स्तीथ सुखदेव ढाबे पर सादगी के साथ भोजन किया और यह दर्शा दिया कि वे समाज के हर वर्ग के सांझे व्यक्तित्व हैं , सादा जीवन और उच्च विचार मुख्यमंत्री का व्यक्तित्व हमेशा ही परिभाषित करता रहा है। आम लोगों के बीच भोजन करके मुख्यमंत्री ने इसी सादगी का परिचय दिया। मुख्यमंत्री इस दौरान छोटे-2 बच्चों से भी मिले और उन्हें अपना आशीर्वाद भी दिया !

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.