सैनिकों के बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए फ्री कोचिंग


सैनिकों के बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए फ्री कोचिंग
मळ्ख्यमंत्री ने पंचकूला से अंत्योदय आहार योजना का किया शळ्भारंभ
राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़ : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सेवारत सैनिकों, पूर्व सैनिकों और अर्धसैनिक बलों के बच्चों के लिए संघ लोक सेवा आयोग व हरियाणा लोक सेवा आयोग सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए निश्शुल्क कोचिंग प्रदान करने की शुरू करने का एलान किया है।
पंचकूला में आयोजित राज्यस्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में ध्वजारोहण व परेड का निरीक्षण करने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि वित्त वर्ष 2017-18 में इस के लिए तीन करोड़ रुपये का प्रावधान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सरकार ने ऐसी 73 स्कीमों की पहचान की है, जिनके तहत विभिन्न लाभार्थियों को मिलने वाली वित्तीय सहायता 31 मार्च तक आधार पेमेंट ब्रिज से अदा करनी शुरू कर दी जाएगी।


मुख्यमंत्री ने पंचकूला के सेक्टर 12 स्थ्ति युद्ध स्मारक जाकर वीर शहीदो को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने सेक्टर 6 नागरिक अस्पताल में मरीजों को फल वितरित किए और सेक्टर सात स्थित गुरुद्वारे में मत्था टेका। बाद में श्रीमाता मनसा देवी परिसर मे पंचकूला गोशाला ट्रस्ट के सहयोग से आरंभ की गई अंत्योदय आहार की शुरुआत की। इसके तहत 10 रुपये में उत्तम गुणवत्ता की छह रोटी, सब्जी व अचार के साथ भोजन पैकेट में दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने यहां खाना भी खाया। मुख्यमंत्री ने जींद से आए कलाकारों के हरियाणवी आरकैस्ट्रा तथा हरियाणा कला परिषद को उनकी शानदान प्रस्तुति के लिए 50-50 हजार रूपए की राशि से पुरस्कृत किया।
मुख्यमंत्री ने सीआइडी कर्मी प्रदीप कुमार के बेटे सक्षम को सम्मानित किया। सक्षम ने स्केटिंग की राष्ट्रीय व राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में एक दर्जन से अधिक पदक जीते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के हर खेत को पानी पहुंचाने का हमारा लक्ष्य है। वर्षा ऋतु के दौरान यमुना नदी के पानी का अधिकतम उपयोग करने के लिए डब्ल्यूजेसी कैरियर सिस्टम तथा जेएलएन सिस्टम की क्षमता बढ़ाने की परि स्वीकृत की गई है। यह परि दो वषों में पूरी कर ली जाएगी।
मनोहर लाल ने कहा कि हमारा संकल्प सभी ग्रामीण और घरेलू उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली देने का है। पुलिस अकादमी मधुबन में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहीं 380 महिला कांस्टेबलों की पीटी देखने के बाद मुख्यमंत्री ने हरियाणा पुलिस अकादमी में पांच लाख रूपये का अनुदान देने की घोषणा की। साथ ही मुख्यमंत्री ने महिला रंगरूटों को पांच दिन का अवकाश देने की घोषणा की।

See Also

Education News Haryana topic wise detail.