गणित से घबराएं नहीं, बस हल करते जाएं






गणित महत्वपूर्ण विषय है। इसमें परीक्षार्थी शत प्रतिशत अंक भी हासिल करते हैं। परीक्षा में पेपर हल करते समय सावधानी से रखा गया हर कदम अंकों की बारिश करता है, लेकिन छोटी सी गलती पूरी मेहनत को खराब भी करती है। इसलिए बोर्ड परीक्षार्थियों को गणित की तैयारी और परीक्षा में एकाग्रचित रहना आवश्यक है।
पहले तथ्य हल करें, गणना अंत में करें
 पेपर हल करते समय पहले प्रश्न के मुख्य तथ्य को हल करें, गणना संबंधी कार्य प्रश्न के अंत में करें। यह प्रश्न की नियमितता एवं प्रवाह को बनाए रखने में मदद करता है। समय प्रबंधन का विशेष ख्याल रखते समय प्रश्नों के लिए निर्धारित अंकों के अनुरूप ही निर्धारित समय में हल करने का प्रयास करें। प्रश्न पत्र को Rम में हल करने का प्रयास करें। इसके साथ ही समान अंक वाले प्रश्नों को एक साथ हल करना भी बेहतर होगा।
डायग्राम बनाकर समझाएं
परीक्षार्थी मेक्सिमा मिनिया, एरिया बाइंडिंग व लीनीयर प्रोग्रामिंग के प्रश्न डायग्राम बनाकर समझाएं। साथ ही इंटीग्रेशन में स्टैंडर्ड सब्स्टीट्यूशन को ध्यान में रखें व डेफिनिट इंटीग्रेशन में लिमिट रखना न भूलें। मैटिसिस और डिटर्मिनेंट संबंधी प्रश्नों में जो विधि अपेक्षित की है, उसी का प्रयोग करें।
ये हैं कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक
सीबीएसई गणित के पेपर में कुछ प्रमुख बिंदुओं में एलिमेंटरी ट्रांसफोर्मेशन टू फाइंड इनवर्स ऑफ ए स्क्वायर मैटिक्स, प्रोपर्टीज ऑफ डिटरमिनेंट्स, मैटिक्स मेथड, लिमिट ऑफ सम, प्रोपर्टीज ऑफ डेफिनिट इंटीग्रल्स, एप्लीकेशन ऑफ इंटीग्रल्स, लाइनियर प्रोग्रामिंग, बेज थियोरम आदि शामिल हैं, जिन्हें परीक्षार्थी ध्यान से पढ़ें।
फार्मूलों के नोट्स बनाएं
परीक्षार्थी एनसीईआरटी की किताबों से ही अभ्यास करें। एनसीईआरटी के बाहर से पूछे गए प्रश्नों को बोर्ड आउट ऑफ सिलेबस मानता है, लेकिन यदि परीक्षार्थी उन प्रश्नों को हल करते हैं तो उन्हें पूरे नंबर मिलते हैं। सभी महत्वपूर्ण फारमूलों के लिए नोट्स तैयार करें । करते रहें अभ्यास
गणित के पेपर में सफलता के लिए परीक्षा से पूर्व के सालों के बोर्ड के पेपर से अभ्यास करते रहें। अधिक अंक वाले प्रश्नों पर अधिक ध्यान दें। किसी प्रश्न का उत्तर पूरा नहीं जानते हैं तो जहां तक जानते हैं, वहां तक जरूर लिखें।
एनसीईआरटी से बाहर के प्रश्नों पर भी मिलते हैं पूर्ण अंक, छोड़ें नहीं, हल करें
पेपर टिप्स

See Also

Education News Haryana topic wise detail.