स्कूलों का नया पैंतरा, नियम 134 के तहत दाखिले पाए छात्रों को कर रहे फेल*



सोनीपत : आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के भविष्य से संचालक खिलवाड़ कर रहे है। नियम 134 ए को खुद के गले की फांस मान रहे संचालकों ने अब नया अपनाया है। सामने आया है कि इस नियम के तहत दाखिला पाए छात्रों को फेल कर उनके भविष्य से खिलवाड़ किया जा रहा है। ये हम नहीं कह रहे बल्कि शिक्षा विभाग के पास पहुंची शिकायतों से चौंकाने वाली बात सामने आई है।
यह है नियम
नियम के मुताबिक प्राइवेट स्कूलों में अपने यहां पढ़ रहे बच्चों की संख्या के 10 फीसद गरीब परिवारों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा देनी होती है। नियम के अनुसार स्कूलों की ओर से पढ़ाई करने वाले छात्रों से फीस वसूलने का कोई प्रावधान नहीं है और न ही स्कूल उन्हें फेल कर सकता है। इतना ही नहीं जिन छात्रों का जिस भी कक्षा में नियम के तहत दाखिला हुआ है वह 12वीं कक्षा तक उसी स्कूल में पढ़ेगा। स्कूल की ओर से दोबारा दाखिला या फार्म भरवाने के लिए स्कूल छात्र को विवश नहीं कर सकता।
बात जो चौंकाने वाली है
जिला शिक्षा अधिकारी की ओर से स्कूलों को नोटिस जारी कर छात्रों की ओर से मिल रही शिकायतों के बारे में अवगत कराया है। पत्र में कहा गया है कि शिकायत मिल रही है फीस माफ होने के बावजूद स्कूलों की ओर से छात्रों से फीस मांगी जा रही है। जिससे डीइओ ने जिले के सभी स्कूलों को नियम 134 ए के तहत छात्रों से फीस न मांगने तथा कक्षाओं में बैठाने का नोटिस जारी किया है।
गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों में दाखिले न कराने की अपील
शिक्षा विभाग की ओर से कहा गया है कि जिले में अनेक स्कूल बिना मान्यता व बिना विभागीय अनुमति के धड़ल्ले से चल रहे हैं। इससे बच्चों व अभिभावकों को शोषण हो रहा है। ऐसे स्कूलों के खिलाफ उपायुक्त कार्यालय से डीईओ को शिकायतें मिली हैं। जिसके लिए डीईओ ने बिना मान्यता व अनुमति के चल रहे स्कूलों को बंद करने का नोटिस जारी किया है। इसके साथ ही उन्होंने अभिभावकों को स्कूल की मान्यता व अनुमति की जानकारी लेने के बाद ही छात्रों का दाखिला कराने का आह्वान किया है।शिकायतों के आधार पर स्कूल संचालकों को नोटिस जारी चेतावनी दी गई है। नियम न मानने वाले स्कूलों की मान्यता रद की जाएगी। विभाग कड़ी कार्रवाई के लिए तैयार है-जिले सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी,सोनीपत।
**दुकानों को बंद करें संचालक, नहीं तो होगी कार्रवाई
**शिकायत पर जिला शिक्षा अधिकारी ने स्कूलों को चेताया

See Also

Education News Haryana topic wise detail.