अप्रशिक्षित अध्यापकों के लिए व्यावसायिक योग्यता प्राप्त करने का आखिरी मौका


NIOS D.El.Ed System - Teacher Login के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर, 2017 तक बढ़ा दी गई है

यहां से करें लॉगिन
पात्रता
डी.ईएल.एड में प्रवेश के लिए आवश्यक न्यूनतम योग्यता (ओडीएल) अप्रशिक्षित इन-सर्विस अध्यापकों के लिए कुल में 50% अंक वरिष्ठ माध्यमिक (कक्षा 12) (या उसके बराबर) में हैं।
एससी / एसटी / ओबीसी / पीएच उम्मीदवारों के लिए 5% अंकों की छूट स्वीकार्य है
बारहवीं कक्षा में प्रतिशत के सुधार
यदि किसी शिक्षक को वरिष्ठ माध्यमिक (कक्षा 12) (सामान्य श्रेणी) में कुल में 50% अंक नहीं मिल रहा है और कुल मिलाकर 45% अंक वरिष्ठ माध्यमिक (कक्षा 12) (एससी / एसटी / ओबीसी / पीएच उम्मीदवारों के लिए), तो एनआईओएस सुधार के लिए एक अवसर प्रदान करता है
सुधार के लिए एनआईओएस सीनियर सेकेंडरी कोर्स में डी.एड.एड. की समाप्ति के बाद पंजीकरण करें। एनआईओएस साइट ऑनलाइन प्रवेश के तहत धारा 1 के अंतर्गत 1 विषय में प्रवेश या 2 विषय में, या 3 विषय में, या 4 विषय में, यानी एक ही विषय संयोजन से अधिकतम 4 विषय जो आपने पढ़ा है।
यदि शिक्षक स्नातक है तो कक्षा XII में अंक में सुधार लागू है
वरिष्ठ माध्यमिक पास करने पर, केवल मार्क स्टेटमेंट जारी किए जाएंगे
D.El.Ed. सर्टिफिकेट जारी किए जाएंगे जब आप वरिष्ठ माध्यमिक में 50% मार्क्स या उससे ऊपर सुरक्षित होंगे
पाठ्यक्रम शुल्क :
प्रथम वर्ष के लिए कोर्स फीस रु। 6000 / -, लेकिन रु। डीएएलएड के लिए SWAYAM PRABHA डीटीएच चैनल नं 32 देखने के लिए डीआईएसएच टीवी की खरीद के लिए 1500 / - को छूट दी गई है.
1 वर्ष की कुल फीस: रु। 4500 / -
============================
स्कूल शिक्षा विभाग हरियाणा विभाग सरकारी / सरकार में काम कर रहे सभी अन्तर्निहित प्राथमिक अध्यापकों के ध्यान में रखते हुए। हरियाणा के अनुदानित / अनधिकृत-निजी स्कूल, विद्यालय शिक्षा और साक्षरता विभाग, एमएचआरडी, भारत सरकार, नई दिल्ली के दिनांक 03.08.2017 के हालिया परिपत्र पर कार्यवाही हेतु। यह जानकारी दी गई है कि आरटीई कानून की धारा 23 (2) में संशोधन को 31 मार्च, 2019 को इस अवधि के लिए विस्तारित करने के लिए संसद द्वारा पारित किया गया है। इसके अलावा, यह दोहराया जाता है कि यह अपेक्षित न्यूनतम व्यावसायिक योग्यता प्राप्त करने का आखिरी मौका होगा। आरटीई अधिनियम 200 के तहत अनिवार्य न्यूनतम योग्यता (डी.ई.ए.एड या समकक्ष) नहीं होने वाले किसी भी शिक्षक को 1 अप्रैल, 201 9 के भीतर सेवा जारी रखने की अनुमति नहीं दी जाएगी और बर्खास्तगी / निकासी के लिए प्रक्रिया ऐसे शिक्षकों के खिलाफ शुरू किया जाना चाहिए ऊपर की रोशनी में, सभी प्रिंसिपल / प्रमुख / सरकारी / सरकार के प्रभार में हरियाणा में सहायता प्राप्त / अनधिकृत-निजी स्कूलों को आरटीई अधिनियम, 200 9 के तहत शिक्षकों के लिए आवश्यक न्यूनतम व्यावसायिक योग्यता प्राप्त करने के बारे में निर्देशों का अनुपालन करने के निर्देश दिए जाते हैं। संबंधित प्राचार्य / स्कूल के प्रमुख से अनुपालन का एक प्रमाण पत्र 07 दिनों के भीतर जमा करना आवश्यक है इस विज्ञापन के प्रकाशन से अन्यथा यह माना जाएगा कि संबंधित विद्यालयों में सेवारत सभी शिक्षकों में आरटीई अधिनियम -2009 के अनुसार न्यूनतम व्यावसायिक योग्यता है और किसी भी गलत सूचना के लिए संबंधित प्रधानाचार्य / प्रमुख जिम्मेदार होंगे। इस संबंध में विस्तृत निर्देश विभाग www.Schooleducationharvana.Qov.In और www.Harprathmik.Gov.In पर उपलब्ध हैं और सभी स्कूलों को ईमेल द्वारा भेजा जा रहा है।

http://schooleducationharyana.gov.in/downloads_pdf/circullers/2017/Notice_RTE_30082017.pdf

www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in Haryana education news & (Recruitment , vacancy , job news)

2 comments:


  1. क्या 2014 से पहले पास d.ed. वाले ऐच्छिक विषय (पंजाबी/संस्कृत/) ऑप्शनल की परीक्षा दे सकते हैं1

    ReplyDelete
  2. क्या हरियाणा में डी.एड. योग्यता सभी पक्षों में डी.एल.एड. के बराबर है?

    ReplyDelete

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.