कंप्यूटर पात्रता परीक्षा पास करने पर ही बन सकेंगे क्लर्क

चंडीगढ़ : तृतीय और चतुर्थ श्रेणी की सरकारी नौकरियों में इंटरव्यू खत्म करने के बाद सरकार ने क्लर्क पदों की भर्ती के लिए नियम सख्त कर दिए हैं। क्लर्क बनने के इच्छुक युवाओं को पहले कंप्यूटर एप्रिसिएशन एवं एप्लीकेशन (एसईटीसी) में राज्य पात्रता परीक्षा पास करना जरूरी होगा। ग्रुप सी के अन्य पदों को इस शर्त से अलग रखा गया है। हालांकि जिन कर्मचारियों ने पहले ही कंप्यूटर की डिग्री हासिल कर ली है या उम्मीदवार ने एनआइईएलआइटी, एचकेसीएल जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों या सरकार द्वारा प्राधिकृत किसी अन्य एजेंसी से कंप्यूटर में कोर्स किया है तो उसे राज्य पात्रता परीक्षा से छूट होगी। इसके अलावा विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों से कंप्यूटर में एमटेक या बीटेक, एमसीए, बीसीए डिग्री धारक और राजकीय बहुतकनीकी संस्थानों, एचकेसीएल, हारट्रोन डीओईएसीसी (एनआइईएलआइटी) से कंप्यूटर में डिप्लोमा करने वाले उम्मीदवारों को भी एसईटीसी से छूट दी जाएगी।
ग्रुप सी व डी की भर्तियों में इंटरव्यू खत्म करने के बाद क्लर्को के लिए जोड़ी शर्त
मान्यता प्राप्त संस्थानों से कोर्स करने वालों को एसईटीसी से मिलेगी छूट

-----


एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि एसईटीसी पास उम्मीदवार ही क्लर्क के पद की भर्ती के लिए पात्र होगा। क्लर्क के पद को छोडक़र ग्रुप सी के अन्य पदों के सम्बंध में एसईटीसी लागू नहीं होगी।

उन्होंने बताया कि ऐसे कर्मचारी, जिन्होंने पहले ही कम्प्यूटर की डिग्री हासिल कर ली है या उम्मीदवार ने एनआईईएलआईटी, एचकेसीएल जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों या सरकार द्वारा प्राधिकृत किसी अन्य एजेन्सी से कम्प्यूटर में कोर्स किया है, तो उसे राज्य पात्रता परीक्षा सेे छूट होगी। इसके अतिरिक्त, विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों से कम्प्यूटर में एम.टैक, बी. टैक (कम्प्यूटर्स), एमसीए, बीसीए की पहले से योग्यता प्राप्त व्यक्तियों और राजकीय बहुतकनीकी संस्थानों, एचकेसीएल, हारट्रोन डीओईएसीसी (एनआईईएलआईटी) इत्यादि से कम्प्यूटर में डिप्लोमा करने वाले उम्मीदवारों को भी एसईटीसी से छूट देना जारी रहेगा।



No automatic alt text available.

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.