भविष्य में कोई वेतन आयोग नहीं

नई दिल्ली;भविष्य में केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनरों के वेतन और भत्ते बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार किसी भी वेतन आयोग का गठन नहीं कर रही है।
मुद्रास्फीति की रिपोर्ट वित्त मंत्री अरुण जेटली को हर तीन साल में एक बार प्रस्तुत की जाएगी।
केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि के लिए भविष्य में कोई नया कमीशन नहीं बनाया जा सकता है, एक वरिष्ठ वित्त मंत्रालय के अधिकारी ने सेन टाइम्स को नाम न छापने की शर्त पर बताया।
7 वें वेतन आयोग के भत्ते के मंत्रिमंडल की मंजूरी के बाद अधिकारी ने हमारे संवाददाताओं से कहा, "सरकार इस संबंध में नीतिगत निर्णय लेने जा रही है।"
एक वैकल्पिक व्यवस्था के बारे में एक विचार प्रस्तुत करते हुए उन्होंने कहा कि 7 वें वेतन आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति ए। के। माथुर ने पहले एक फाइनेंशियल एक्सप्रेस को एक साक्षात्कार में कहा था, "सरकार को हर साल केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों के वेतन की समीक्षा करनी चाहिए और इसके लिए उपलब्ध आंकड़ों पर विचार करना चाहिए। मूल्य सूचकांक के आधार पर। "
7 वें वेतन आयोग ने सिफारिश की कि वेतन मैट्रिक्स की समीक्षा 10 वर्षों की लंबी अवधि के बिना प्रतीक्षा किए जा सकें। यह Aykroyd फार्मूले के आधार पर समीक्षा और संशोधित किया जा सकता है, जो आम आदमी की टोकरी का निर्माण करने वाले वस्तुओं के मूल्यों को ध्यान में रखता है, जो शिमला में श्रम ब्यूरो समय-समय पर समीक्षा करता है।
वेतन आयोग ने यह भी सुझाव दिया है कि अन्य पे कमीशन के लिए प्रतीक्षा किए बिना उस भुगतान मैट्रिक्स के संशोधन के आधार पर इसका आधार होना चाहिए।
इसलिए, केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों और पेंशनधारियों के लिए हर 10 सालों के बाद एक नया वेतन आयोग बनाने के लिए आवश्यक नहीं होगा और चाहे वेतन और भत्ते के बारे में कोई भी परिवर्तन आवश्यक हो, मुद्रास्फीति पर विचार किया जाएगा।
तदनुसार, केंद्र सरकार वेतन आयोग के इस प्रस्ताव का पालन करना है और भविष्य में वेतन आयोग की नियुक्ति के लिए सभी केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनधारियों के लिए वेतन संरचना और अन्य लाभों का सुझाव देना बंद करना है।
अधिकारी ने कहा कि मुद्रास्फीति की रिपोर्ट वित्त मंत्री अरुण जेटली को हर तीन साल में एक बार प्रस्तुत की जाएगी।
उन्होंने कहा कि मुद्रास्फीति के बारे में भुगतान और भत्ता के बारे में बदलाव किए जाएंगे
🔗 http://www.tkbsen.in/2017/07/no-pay-commission-in-future/ *सरकारी कर्मचारियों को भाजपा का धमाकेदार झटका,भविष्य में वेतन आयोग का गठन नहीं होगा ।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.