छ:माही परीक्षाएं 29 से, 50% कोर्स बाकी, असमंजस में विद्यार्थी


रोहतक:जिलेमें 20 सितंबर से शुरू होने वाली कक्षा नौ से 12वीं तक में छमाही परीक्षा अब 29 सितंबर से 13 अक्टूबर के मध्य कराईं जाएंगी। जिले के 162 स्कूलों में अभी तक सभी विषयों में तकरीबन 50 फीसदी कोर्स ही पढ़ाया जा सका है। छमाही परीक्षा शुरू होने में 18 दिन शेष हैं, ऐसे में सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को चिंता सता रही है कि आखिर कम समय शेष 50 फीसदी कोर्स कैसे पढ़ा सकेंगे।
शिक्षकों ने कोर्स पूरा होने के पीछे स्कूलों में किताबें देर से पहुंचने, शासकीय अवकाश बाबा राम रहीम के प्रकरण में स्कूल बंद रहना बताया है। वहीं जिला शिक्षा कार्यालय का दावा है कि स्कूलों में समय से कोर्स पूरा हो सके, इसलिए परीक्षा की आयोजन तिथि आगे बढ़ाई गई है। सोमवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय (माॅडल टाउन), भिवानी रोड, कच्चा बेरी रोड, गांधी नगर, राजकीय उच्च हाईस्कूल (सुखपुरा चौक), गद्दी खेड़ी के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में सिलेबस पढ़ाए जाने की पड़ताल की गई तो अधिकांश शिक्षकों ने 50 फीसदी सिलेबस पढ़ाए जाने की बात स्वीकारी। फिर भी शिक्षकों ने दावा किया है कि शेष बचे 18 दिनों में हम में अतिरिक्त कक्षाएं लगाकर सिलेबस पूरा कराने के लिए जुटेंगे।
ट्रांसफर प्रक्रिया में जुटे अध्यापक कैसे कराएंगे पढ़ाई
गद्दीखेड़ी गांव में स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्रिंसिपल शमशेर बताते हैं कि हाल ही में ट्रांसफर प्रक्रिया पूरी हुई है। स्कूलों में शिक्षक ट्रांसफर न्यू ज्वाइनिंग में व्यस्त रहे। ऊपर से स्कूलों में अवकाश रहने से अध्यापन कार्य प्रभावित रहा है। ऐसे में सौ फीसदी कोर्स पूरा होना पाना संभव नहीं है। अब 29 सितंबर से परीक्षाएं शुरू होनी है। मैं शिक्षकों से अतिरिक्त कक्षाएं लगाकर कोर्स पूरा कराने का जोर लगाऊंगा।
अध्यापकों से एक्सट्रा क्लास लगाने को कहा
राजकीयवरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, गांधी नगर की प्रिंसिपल डॉ. पुष्पलता ने बताया कि मैंने अध्यापकों से एक्सट्रा क्लास लगाने को कहा है। यह सही है कि स्कूलों में किताबें देर से पहुंची और ऊपर से अवकाश भी ज्यादा हो गए। इससे सिलेबस पूरा कराने में साथी शिक्षकों को दिक्कतें आईं हैं। लेकिन मैंने सिंहपुरा खुर्द स्कूल में रहते हुए पुरानी किताबों से पढ़ाई कर कोर्स तकरीबन पूरा कराया है। नए स्कूल में व्यवस्थाओं को समझ रही हूं। यहां पर एक्स्ट्रा क्लास लगाकर सिलेबस पूरा कराने को कहा है।
यूं समझे परीक्षाओं को
रोहतक जिले के सरकारी स्कूलों में कक्षा 9वीं से 12वीं के 23,343 छात्र छात्राएं सितंबर-अक्टूबर में होने वाली इस परीक्षा में शामिल होंगे। स्कूलों में मासिक परीक्षाओं के साथ छमाही और वार्षिक परीक्षा भी ली जाती है। पहली से आठवीं के छात्र जहां मासिक परीक्षाओं में भी शामिल होते हैं, वहीं नौंवी से 12वीं के छात्र छमाही वार्षिक परीक्षा देते हैं। इसके बा छात्रों को सीधे मार्च-अप्रैल में ही बोर्ड परीक्षा में शामिल होना होता है।
अंग्रेजी विषय से शुरू होगी परीक्षा
कक्षा9वीं के छात्र पहली परीक्षा अंग्रेजी विषय की देंगे। वहीं अंतिम परीक्षा नौ अक्टूबर को सामाजिक विज्ञान की होगी। 10वीं की परीक्षाएं सामाजिक विज्ञान विषय से शुरू होंगी। 11वीं के छात्र पहले दिन गणित, लोक प्रशासन और बायोटेक्नोलॉजी की परीक्षाएं देंगे। वहीं 12वीं की परीक्षा फिजिक्स, एकाउंट और इतिहास विषय से शुरू होगी। कक्षा 9वीं और 10वीं की परीक्षाएं सुबह नौ से साढ़े दस बजे तक होगी। वहीं 11वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं दो पालियों में होंगी।
छमाही के 20 अंक वार्षिक परीक्षा में जुड़ेंगे
ककराना सीनियर सेकेंडरी स्कूल के प्रिंसिपल जसबीर सिंह धनखड़ ने बताया कि छमाही परीक्षा काफी महत्वपूर्ण हैं। इसे छात्र छात्राएं गंभीरता से लें। क्योंकि मासिक और छमाही परीक्षाओं के रिजल्ट के आधार पर ही विद्यार्थी को 20 अंक वार्षिक परीक्षा में मिलेंगे। वार्षिक परीक्षा 80 अंक की होगी। ये परीक्षा डेढ़ घंटे की होगी। इसलिए विद्यार्थी पढ़ाई पर ध्यान दें।
काेर्स पूरा कराना जरुरी है, भले ही एक्स्ट्रा क्लास लगानी पड़े
जिलाशिक्षा अधिकारी सुनीता रुहिल ने बताया कि छमाही परीक्षा तक सिलेबस पूरा कराना जरुरी होता है। यदि किन्ही कारणों से सिलेबस पूरा नहीं हो पाता है तो समय रहते शिक्षकों को काेर्स पूरा कराने के लिए एक्स्ट्रा क्लास लेनी होगी। फिलहाल मेरे पास स्कूलों से काेर्स लगभग पूरा होने की खबर है। यदि फिर भी कहीं कोर्स पूरा नहीं हो पाया है तो मैं फिर से सभी बीईओ से रिपोर्ट मंगाकर पड़ताल करुंगी।
ये है छमाही परीक्षा का शेड्यूल
29सितंबर: 9वीं- अंग्रेजी, 10वीं- सामाजिक विज्ञान ज्ञान, 11वीं- गणित/लोक प्रशासन/बायोटेक्नोलॉजी, 12वीं - फिजिक्स/एकाउंट/इतिहास
03 अक्टूबर: 9वीं- विज्ञान, 10वीं- गणित, 11वीं-कैमिस्ट्री/ बिजनेस/रा. विज्ञान, 12वीं- गणित/लोक प्रशासन/बायोटेक्नोलॉजी
04 अक्टूबर: 9वीं गणित, 10वीं-अंग्रेजी, 11वीं-अंग्रेजी, 12वीं- अंग्रेजी
06 अक्टूबर: 9वीं- संस्कृत/चित्र./वैकल्पिक, 10वीं- हिंदी, 11वीं- फिजिक्स/एकाउंट/इतिहास, 12वीं- कैमिस्ट्री/बिजनेस/राजनीति वि.
07 अक्टूबर: 9वीं- हिंदी, 10वीं- विज्ञान, 11वीं- अर्थशास्त्र/बायो, 12वीं- हिंदी 09 अक्टूबर: 9वीं- सा. विज्ञान, 10वीं संस्कृत/चित्रकला/वैकल्पिक, 11वीं- हिंदी, 12वीं- अर्थशास्त्र/बायो
10 अक्टूबर: 11वीं- भूगोल/कंप्यूटर साइंस, 12वीं- भूगोल/कंप्यूटर साइंस
11 अक्टूबर: 11वीं- संस्कृत/पंजाबी/उर्दू, 12वीं- समाजशास्त्र/फाइन आर्ट्स
12 अक्टूबर: 11वीं- साइकोलॉजी/फिलॉस्फी,12वीं- संस्कृत/पंजाबी/उर्दू
13 अक्टूबर: 11- समाजशास्त्र/फाइन आर्ट्स, 12- साइकोलॉजी/फिलॉस्फी।
www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in Haryana education news & (Recruitment , vacancy , job news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.